BPSC TRE 3.0 Exam Date: बीपीएससी टीआरई 3.0 शिक्षक भर्ती परीक्षा पर पटना हाईकोर्ट ने लगाई रोक, पढ़ें पूरी खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना हाईकोर्ट ने +2 स्कूलों के गेस्ट टीचरों को वेटेज देने के मामले पर भी रोक लगा दी है। कोर्ट ने प्रत्येक वर्ष के आधार पर 5 अंक और 5 वर्ष के आधार पर अधिकतम 25 अंक वेटेज देने का आदेश दिया है।

बीपीएससी ने टीआरई 3 में कुल 87,722 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | May 29, 2024 | 05:48 PM IST

नई दिल्ली: पटना हाईकोर्ट ने बिहार टीआरई 3.0 शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 पर रोक लगा दी है। बीपीएससी ने टीआरई 3 में कुल 87,722 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। पहली बार प्रश्नपत्र लीक होने के कारण मार्च में परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद अब बीपीएससी चरण 3 शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा था, हालांकि, अब दोबारा परीक्षा से पहले पटना हाईकोर्ट ने यह फैसला सुनाया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना हाईकोर्ट ने प्लस टू स्कूलों के गेस्ट टीचरों को वेटेज देने के मामले पर भी रोक लगा दी है। कोर्ट ने प्रत्येक वर्ष के आधार पर 5 अंक और 5 वर्ष के आधार पर अधिकतम 25 अंक वेटेज देने का आदेश दिया है।

कोर्ट ने कहा कि पिछड़े और अत्यंत पिछड़े विभागों के शिक्षकों को वेटेज मिल रहा है। बीपीएससी शिक्षक भर्ती में प्रत्येक वर्ष के आधार पर उन्हें 5 अंक वेटेज मिल रहा है। कोर्ट की ओर से कहा गया है कि वे दोनों शिक्षक हैं और दोनों ही अध्यापन का कार्य करते हैं। इसलिए शिक्षा विभाग के गेस्ट टीचरों को भी वेटेज मिलना चाहिए।

Also read BPSC TRE-3 Paper Leak Case: बिहार टीआरई-3 पेपर लीक मामले में 5 और आरोपी गिरफ्तार, आज कोर्ट में किया जाएगा पेश

बता दें कि इस संबंध में गेस्ट टीचरों ने पटना हाईकोर्ट में अपील की थी, जिसके बाद कोर्ट ने शिक्षा विभाग के अतिथि शिक्षकों को भी वेटेज देने का आदेश दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग 20 जून को बीपीएससी टीआरई 3.0 शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा था।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा बीपीएससी द्वारा 15 और 16 मार्च 2024 को आयोजित की जानी थी। हालांकि, अपरिहार्य कारणों से, 16 मार्च की परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा स्थगित कर दी गई थी। BPSC TRE 3.0 Exam 2024 15 मार्च को दो पालियों में 2:30 घंटे के लिए आयोजित किया गया था।

इससे पहले बीपीएससी शिक्षक भर्ती टीआरई 3.0 परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने खुलासा किया था कि इस मामले में डॉ. शिव कुमार मास्टरमाइंड हैं और उन्होंने ही प्रश्नपत्र लीक कराया था। साथ ही एजेंसी का यह भी मानना है कि इसके तार बिहार के साथ-साथ कई राज्यों से जुड़े हैं। फिलहाल पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]