Bihar Heatwave 2024: बिहार में भीषण गर्मी के चलते 15 जून तक सरकारी स्कूल रहेंगे बंद, छात्रों को दी गई ये सलाह

बिहार राज्य में 10 जून 2024 दिन सोमवार को बक्सर और भोजपुर जिले में सबसे अधिक 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

बिहार राज्य में हीटवेव के चलते सभी सरकारी स्कूल आज से 5 दिनों तक बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)बिहार राज्य में हीटवेव के चलते सभी सरकारी स्कूल आज से 5 दिनों तक बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Abhay Pratap Singh | June 11, 2024 | 01:57 PM IST

नई दिल्ली: बिहार राज्य में लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी के चलते राज्य शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, राज्य शिक्षा विभाग बिहार ने मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के चलते सोमवार को जारी आदेश में 11 जून से 15 जून तक स्कूलों को बंद करने को कहा है।

आईएमडी के पटना केंद्र ने एक बयान में कहा कि, “14 जून तक राज्य के दक्षिणी और उत्तरी भागों में भीषण गर्मी रहने की संभावना है। इस दौरान लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि लंबे समय तक धूप में रहने से गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।”

Background wave

बिहार राज्य में 10 जून 2024 दिन सोमवार को बक्सर और भोजपुर जिले में सबसे अधिक 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा दर्ज आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को बिहार राज्य के नौ स्थानों पर 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

शिक्षा विभाग के अपने आदेश में कहा कि, “राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति और आईएमडी द्वारा जारी की गई चेतावनी को देखते हुए विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को 11 जून से 15 जून तक बंद करने का आदेश दिया है।”

Also readHaryana Schools Closed: स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा ने ‘लू’ के चलते स्कूल बंद करने संबंध में मेमो किया जारी

आदेश में आगे कहा गया कि, शिक्षकों के लिए भी 15 जून तक छुट्टियां घोषित की जाएंगी। बिहार में हीटवेव के चलते छात्रों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि अधिक समय तक धूप में रहने से छात्र बीमार हो सकते हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राज्य में अगले तीन से चार दिनों तक “भीषण गर्मी” की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, 14 जून तक उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि, मौसम विभाग ने 12 जून तक राजधानी पटना में ‘लू’ अलर्ट जारी किया है।

बक्सर अरवल में 45.7 डिग्री, डेहरी में 45.6 डिग्री, औरंगाबाद और बिक्रमगंज में 45.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री और नवादा में 44.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। बताया गया कि, 15 जून के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बुजुर्गों को भी 'लू' से बचने की सलाह दी है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications