Bihar Board Result 2024: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं टॉपर्स की लिखावट का होगा मिलान, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 12 फरवरी तक और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी तक आयोजित की थीं।

बिहार बोर्ड रिजल्ट जल्द होगा जारी (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)बिहार बोर्ड रिजल्ट जल्द होगा जारी (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | March 13, 2024 | 10:44 AM IST

नई दिल्ली: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (बीएसईबी) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। बीएसईबी कक्षा 12वीं का परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट जारी कर सकता है। हालांकि, इससे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अधिकतम अंक लाने वाले विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की लिखावट का मिलान करेगी।

हैंडराइटिंग मिलान के तुरंत बाद नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonlibe.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। बता दें कि पिछले कुछ सालों से बिहार बोर्ड सबसे पहले नतीजे घोषित करता रहा है। इस साल भी ऐसी ही उम्मीद है।

कक्षा 12वीं के टॉपर सत्यापन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू हुई। इसके दौरान विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्रों का साक्षात्कार लिया जाएगा। बता दें कि बिहार बोर्ड नतीजे जारी करने से पहले टॉपर्स का प्रारंभिक सत्यापन करते हैं। साथ ही बोर्ड के अधिकारी टॉपर्स की लिखावट का मिलान करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे टॉपर्स के साथ सवाल-जवाब सत्र में भी शामिल होते हैं।

Also readBihar Board 9th, 11th Exam: बिहार बोर्ड 9वीं, 11वीं परीक्षा का शेड्यूल जारी, 7 दिनों के अंदर सभी परीक्षाएं

होली से पहले जारी होगा रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 19 या 20 मार्च 2024 को जारी किया जा सकता है। फिलहाल बोर्ड ने रिजल्ट डेट पर कोई अपडेट नहीं दिया है लेकिन टॉपर वेरिफिकेशन शेड्यूल के मुताबिक माना जा रहा है कि इस साल होली से पहले बिहार बोर्ड रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए हर विषय में छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। यदि छात्र आवश्यक उत्तीर्ण अंकों से कम अंक प्राप्त करते हैं, तो उन्हें अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि, बीएसईबी छात्रों को पूरक परीक्षा के माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण करने का एक और मौका भी देगा।

बता दें कि बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 12 फरवरी तक और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी तक आयोजित की थीं। बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications