AIBE 18 COP: एआईबीई 18 क्वालीफाइड कैंडिडेट्स के प्रैक्टिस सर्टिफिकेट बीसीआई ने राज्य बार काउंसिलों को भेजे

बीसीआई ने कर्नाटक को छोड़कर सभी राज्य बार काउंसिलों के लिए एआईबीई 18 प्रैक्टिस प्रमाणपत्र जारी किए हैं। कर्नाटक स्टेट बार काउंसिल के तहत उम्मीदवारों के लिए सीओपी जल्द ही जारी की जाएगी। इसके लिए एक अलग अधिसूचना भी जारी की जाएगी।

बीसीआई ने प्रैक्टिस सर्टिफिकेट (सीओपी) राज्य बार काउंसिल्स को भेज दिए हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)बीसीआई ने प्रैक्टिस सर्टिफिकेट (सीओपी) राज्य बार काउंसिल्स को भेज दिए हैं। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | August 28, 2024 | 02:03 PM IST

नई दिल्ली : बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने 18वीं अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई 18) के लिए प्रैक्टिस सर्टिफिकेट (सीओपी) राज्य बार काउंसिल्स को भेज दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने एआईबीई 18 परीक्षा पास की है, वे अपने संबंधित राज्य बार काउंसिल से अपना सीओपी प्राप्त कर सकते हैं।

बीसीआई ने कर्नाटक को छोड़कर सभी राज्य बार काउंसिलों के लिए एआईबीई 18 प्रैक्टिस प्रमाणपत्र जारी किए हैं। कर्नाटक स्टेट बार काउंसिल के तहत उम्मीदवारों के लिए सीओपी जल्द ही जारी की जाएगी। इसके लिए एक अलग अधिसूचना भी जारी की जाएगी।

Background wave

बीसीआई ने अधिसूचना जारी कर बताया कि प्रैक्टिस सर्टिफिकेट कलेक्शन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए, कृपया सीधे अपने संबंधित राज्य बार काउंसिल से संपर्क करें। कृपया ध्यान दें कि कर्नाटक स्टेट बार काउंसिल के तहत उम्मीदवारों के लिए सीओपी जल्द ही जारी की जाएगी।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने 18वीं अखिल भारतीय बार परीक्षा का परिणाम 23 मार्च को घोषित किया था। एआईबीई 18 परीक्षा में पूछे गए सात प्रश्नों को वापस ले लिया गया और परिणाम 100 के बजाय 93 प्रश्नों के आधार पर तैयार किया गया।

AIBE 19 के लिए पंजीकरण जल्द

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) जल्द ही एआईबीई 19 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करेगा। AIBE 19 आवेदन पत्र अधिसूचना 2024 के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (एआईबीई) लॉ ग्रेजुएट्स के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रव्यापी परीक्षा है, जो भारत में लॉ की प्रैक्टिस करना चाहते हैं। एआईबीई परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को बीसीआई द्वारा प्रैक्टिस सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाता है, जो उन्हें भारत में लॉ की प्रैक्टिस करने की अनुमति देता है। इसलिए, जो लॉ ग्रेजुएट्स भारत में लॉ की प्रैक्टिस करना चाहते हैं उनके लिए एआईबीई परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

AIBE 19: परीक्षा पैटर्न

एआईबीई 19 परीक्षा 2024 में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) आधिकारिक एआईबीई 19 अधिसूचना के साथ परीक्षा तिथि की घोषणा करेगा, जिसमें पंजीकरण तिथि भी शामिल होगी।

एआईबीई 19 पाठ्यक्रम में संवैधानिक कानून (Constitutional Law), प्रशासनिक कानून ( Administrative Law), आईपीसी, सीआरपीसी, न्यायशास्त्र (Jurisprudence), आईपीआर कानून, पारिवारिक कानून (Family Law) और बहुत कुछ जैसे विषय शामिल होंगे।

Also read UGC NET Admit Card 2024: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2 और 3 सितंबर की परीक्षा के लिए ugcnet.nta.ac.in पर जारी

AIBE क्या है?

एआईबीई परीक्षा का मतलब अखिल भारतीय बार परीक्षा है, जो लॉ ग्रेजुएट्स के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो भारत की अदालत में अभ्यास करना चाहते हैं। 3-वर्षीय एलएलबी और 5-वर्षीय एलएलबी दोनों ग्रेजुएट्स एआईबीई परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं। एआईबीई परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को प्रैक्टिस सर्टिफिकेट (सीओपी) जारी किया जाता है, जो उन्हें अदालत में लॉ की प्रैक्टिस करने की अनुमति देता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications