Sainik School Answer Key 2024: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आंसर की exams.nta.ac.in/AISSEE पर जारी

सैनिक स्कूल ने छात्रों के लिए समीक्षा करने और आपत्तियां उठाने के लिए आधिकारिक तौर पर उत्तर कुंजी जारी कर दी है। आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

एआईएसएसईई एंट्रेंस एग्जाम 2024 का आयोजन 28 जनवरी को किया गया था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | February 25, 2024 | 11:26 AM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 (AISSEE) में शामिल होने वाले छात्रों के लिए आंसर की जारी कर दिया है। अभ्यर्थी AISSEE की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/AISSEE के माध्यम से प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

एनटीए द्वारा सैनिक स्कूल में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए एआईएसएसईई एंट्रेंस एग्जाम 2024 का आयोजन 28 जनवरी को किया गया था। AISSEE 2024 परीक्षा कक्षा 6 में प्रवेश के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी।

AISSEE उत्तर कुंजी 2024 में उम्मीदवार प्रति प्रश्न 200 रुपये शुल्क का भुगतान कर आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। अभ्यर्थियों से प्राप्त चुनौती के बाद एनटीए अंतिम उत्तर कुंजी और परीक्षा समाप्त होने के 6 सप्ताह बाद एआईएसएसईई 2024 परिणाम जारी करेगा। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Also read Sainik School Admission: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 28 को, जानिए कहां कितनी सीटों पर मिलेगा लड़कियों को एडमिशन

AISSEE 2024 Answer Key 2024: ऐसे डाउनलोड करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा उत्तर कुंजी 2024 देख सकते हैं:

  • AISSEE की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध AISSEE लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जहां AISSEE उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

एनटीए ने बताया कि रक्षा मंत्रालय (एमओडी) द्वारा 35 नए सैनिक स्कूलों को मंजूरी दी गई है। नए स्कूल गैर सरकारी संगठनों/ निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में संचालित होते हैं, जो सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करते हैं। बता दें कि प्रत्येक अनुभाग या विषय में न्यूनतम 25% अंक और कुल 40% अंक लाने वाले छात्र योग्य घोषित माने जाएंगे। हालाँकि, एससी, एसटी छात्रों के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण मानदंड लागू नहीं है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]