AU UG Admissions 2024: इलाहाबाद विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी के माध्यम से पंजीकरण शुरू

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण की आखिरी तिथि 20 जुलाई 2024 तय की गई है।

एयू यूजी एडमिशन 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया alldunivcuet.samarth.edu.in पर शुरू। (स्त्रोत-आधिकारिक वेबसाइट)

Abhay Pratap Singh | July 7, 2024 | 03:10 PM IST

नई दिल्ली: इलाहाबाद विश्वविद्यालय (AU) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट 2024 (CUET UG 2024) के माध्यम से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट alldunivcuet.samarth.edu.in पर जाकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए CUET UG काउंसलिंग 2024 दो चरणों में आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले कैंडिडेट ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। एयू यूजी प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है।

विश्वविद्यालय ने एक आधिकारिक नोटिस में बताया कि, “इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कॉलेजों के स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक सीयूईटी-यूजी 2024 आवेदक समर्थ पोर्टल https://alldunivcuet.samarth.edu.in/ पर पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।” UoA पाठ्यक्रम या प्रोग्राम चयन की तिथि और पंजीकरण शुल्क भुगतान संबंधित सूचना अलग से जारी करेगा।

Also read DU Academic Calendar 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय ने पीजी, बीटेक और एलएलबी के लिए शैक्षणिक कैलेंडर किया जारी

CUET UG परिणाम 2024 जारी होने के बाद योग्य उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर पाठ्यक्रमों का चयन कर सकेंगे। कार्यक्रम चयन के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को 300 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/ एसटी और पीडब्ल्यूडी को 150 रुपये जमा करने होंगे।

यूनिवर्सिटी ने बताया कि, उम्मीदवार को पोर्टल में सभी विवरण सही ढंग से भरना होगा। पंजीकरण या प्रोफाइल अपडेट के लिए आवेदक का CUET UG 2024 में उपस्थित होना अनिवार्य है। कार्यक्रम का चयन और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवार ही काउंसलिंग के लिए पात्र होंगे।

Allahabad University Admissions 2024: आवश्यक दस्तावेज

एयू यूजी 2024 पंजीकरण के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • CUET UG 2024 एडमिट कार्ड।
  • कक्षा 10, 12 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र।
  • अभ्यर्थी का फोटो और हस्ताक्षर jpg या jpeg प्रारूप में।
  • नवीनतम जाति प्रमाण पत्र (एससी/ एसटी/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस) अभ्यर्थियों के लिए।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]