आईआईटी दिल्ली के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग ने एमए का नया पाठ्यक्रम किया शुरू, 20 मार्च से करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संस्थान के पीजी प्रवेश पोर्टल https://ecampus.iitd.ac.in/PGADM/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आईआईटी दिल्ली मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के एमए प्रोग्राम में आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | March 11, 2024 | 05:55 PM IST

नई दिल्ली: आईआईटी दिल्ली के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग ने नये शैक्षणिक कार्यक्रम ‘संस्कृति, समाज और विचार’ में एमए कोर्स की शुरुआत की है। नए एमए कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 मार्च 2024 से शुरू की जाएगी। जुलाई 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए यह नया प्रोग्राम लॉन्च किया गया है।

उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार संस्थान के पीजी प्रवेश पोर्टल https://ecampus.iitd.ac.in/PGADM/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी भी विषय में स्नातक (बीए) डिग्री न्यूनतम 55% अंकों में या समकक्ष सीजीपीए और अन्य सभी डिग्री के लिए प्रथम श्रेणी वाले उम्मीदवार आवेदन के लिए पात्र होंगे।

प्रवेश प्रक्रिया के लिए एंट्रेंस एग्जाम या GATE 2024 स्कोर (XH) के माध्यम से अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद मई 2024 में चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार प्रक्रिया में शामिल होना होगा। बताया गया कि नए एमए कार्यक्रम की फीस संस्थान के अन्य पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों के बराबर होगी।

Also read IIT Kanpur Abhivyakti 2024: आईआईटी कानपुर सतत नवाचार और उद्यमिता के तहत अभिव्यक्ति कार्यक्रम की मेजबानी करेगा

आधिकारिक सूचना में कहा गया कि इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कार्यक्रम संरचना, फीस, संकाय सदस्यों, छात्रवृत्ति और आवास सहित अन्य संबंधित जानकारी के लिए 15 मार्च को एक ओपन हाउस का आयोजन किया जाएगा। आगे बताया गया कि एमए कार्यक्रम दो वर्षीय पूर्णकालिक कार्यक्रम है जो संस्कृति, समाज और विचार के विषयों पर आधारित होगा।

आईआईटी दिल्ली के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग की प्रमुख प्रोफेसर फरहाना इब्राहिम ने कहा कि, “नया एमए कार्यक्रम मानविकी और सामाजिक विज्ञान के विषयों में समकालीनता और अंतः विषय के पहलुओं की खोज करता है। यह कार्यक्रम छात्रों को पारंपरिक विषयों में पाठ्यक्रमों का पता लगाने और विभाग द्वारा प्रस्तावित मौजूदा मास्टर कार्यक्रमों में तालमेल बनाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।”

बताया गया कि एमए कार्यक्रम से स्नातक आईआईटी दिल्ली में मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग द्वारा प्रस्तावित डॉक्टरेट कार्यक्रमों या अन्य अंतरराष्ट्रीय डॉक्टरेट कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भी पात्र होंगे। यह कार्यक्रम सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों, अनुसंधान संस्थानों, सामाजिक उद्यमिता संगठनों आदि में अनुसंधान, शिक्षा, सामाजिक कार्य और मीडिया सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करेगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]