Rajasthan News: राजस्थान में पांच वर्षों में 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार - मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक कार्यक्रम के दौरान 8,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए।

सीएम ने कहा - हमारी सरकार ने लगभग 41 हजार नियुक्तियां प्रदान की हैं। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स'/भजनलाल शर्मा)सीएम ने कहा - हमारी सरकार ने लगभग 41 हजार नियुक्तियां प्रदान की हैं। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स'/भजनलाल शर्मा)

Press Trust of India | September 18, 2024 | 09:35 AM IST

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को कहा कि राज्य के युवाओं के सपने पूरे होंगे और पांच साल में कुल 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। शर्मा, बिडला सभागार में मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव, पीएम आवास योजना-ग्रामीण, स्वच्छता ही सेवा अभियान, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मा) वाउचर योजना के लोकार्पण तथा शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर 10,376 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। शर्मा ने आठ हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की आठ करोड़ जनता के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

Background wave

उन्होंने कहा कि हमारे प्रत्येक कार्य में जनमानस का प्रतिबिंब दिखता है और इससे प्रत्येक क्षेत्र के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होता है। शर्मा ने कहा कि आज 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण विकसित राजस्थान के लक्ष्य की प्राप्ति में महत्वपूर्ण कदम है।

इस अवसर पर उन्होंने 86 नगर पालिकाओं को 50 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता जारी करने की घोषणा भी की। शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर हमें उनके दूरदर्शी संकल्पों और असाधारण परिश्रम से प्रेरणा लेनी चाहिए और वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित देश तथा राजस्थान को विकसित प्रदेश बनाने के लिए समग्र प्रयास करना चाहिए।

Also readRajasthan SI Paper Leak: एसआई भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में आरपीएससी का पूर्व सदस्य गिरफ्तार

आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। पांच वर्षों में निजी क्षेत्र में छह लाख एवं सरकारी क्षेत्र में चार लाख सहित कुल 10 लाख रोजगार अवसरों का सृजन किया जा रहा है। शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार ने लगभग 41 हजार नियुक्तियां प्रदान की हैं जिसमें से आज 8032 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए हैं। यह हमारी दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक है।

शर्मा ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के समय में भर्ती परीक्षाओं में युवाओं के साथ खिलवाड़ हुआ। जिन्होंने अन्याय किया उनके विरुद्ध हम कठोर कार्रवाई कर रहे हैं फिर चाहे कितना ही बड़ा व्यक्ति हो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 10 औद्योगिक क्षेत्रों का चिन्हीकरण किया है जिससे युवाओं के लिए रोजगार का सृजन भी होगा।

सीएम भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य (मा) वाउचर योजना की शुरुआत की। इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाएं 1,161 निजी पंजीकृत सोनोग्राफी केंद्रों पर निःशुल्क सोनोग्राफी करा सकेंगी। इस योजना पर राज्य सरकार 10 करोड़ रुपये से अधिक प्रतिवर्ष व्यय करेगी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान ‘वेस्ट टू आर्ट’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications