UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के फर्जी प्रश्नपत्र बेचने के आरोप में एक आरोपी गिरफ्तार

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आरोपी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चला रहा था, जहां वह परीक्षा के लीक हुए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के नाम पर पैसे लेता था।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 5 दिनों तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 5 दिनों तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | August 24, 2024 | 04:42 PM IST

लखनऊ: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आज यानी 24 अगस्त को दूसरा दिन है। इस बीच यूपी एसटीएफ ने भदोही के अनिरुद्ध मोदनवाल को लखनऊ के फैजाबाद रोड से गिरफ्तार किया है। आरोप है कि अनिरुद्ध मोदनवाल ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का लीक हुआ प्रश्नपत्र मुहैया कराने के नाम पर लोगों से ठगी की।

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मोदनलाल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म संचालित कर रहा था, जहां वह चल रही पुलिस भर्ती परीक्षा का लीक हुआ प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के नाम पर अभ्यर्थियों से पैसे वसूलता था।

Background wave

अधिकारियों ने कहा कि मोदनलाल अभय कुमार श्रीवास्तव के संपर्क में था, जो रैकेट का मास्टरमाइंड है। श्रीवास्तव के कहने पर मोदनलाल ने टेलीग्राम पर एक चैनल बनाया और भर्ती परीक्षा के लिए लीक हुआ प्रश्नपत्र देने के लिए उम्मीदवारों से 1 लाख रुपये लिए।

मोदनलाल ने उम्मीदवारों द्वारा अपने खाते में जमा किए गए पैसे निकाल लिए और एक नकली प्रश्नपत्र दे दिया। एसटीएफ के सतर्क अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया है, और मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी हैं।

Also readUP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जारी, समय और दिशानिर्देश जानें

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार, परीक्षा 5 दिन यानी 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इस बीच, शनिवार (24 अगस्त) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्य के 67 जिलों के 1,174 केंद्रों पर लाखों अभ्यर्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षा के दूसरे दिन पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने लखनऊ विश्वविद्यालय और नेशनल पीजी कॉलेज में परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि 5 दिनों में से प्रत्येक दिन लगभग 9.5 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

सरकार ने परीक्षा के लिए अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के लिए हर केंद्र पर कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं। यह भर्ती प्रक्रिया 60,000 से अधिक पदों के लिए है यह परीक्षा पहले 17 और 18 फरवरी को परीक्षाएं आयोजित की गई थीं, लेकिन पेपर लीक के आरोपों के बाद उन्हें रद्द कर दिया गया था।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications