UP Board Academic Calendar 2024-25: यूपी बोर्ड एकेडमिक कैलेंडर जारी, देखें परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल

यूपी बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, कैरियर काउंसलिंग हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को दोपहर के भोजन के बाद दो अवधियों में आयोजित की जाएगी।

बोर्ड अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। (प्रतीकात्मक-पिक्सल)बोर्ड अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। (प्रतीकात्मक-पिक्सल)

Santosh Kumar | April 13, 2024 | 01:52 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने वर्ष 2024-25 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। नए कैलेंडर में सभी प्रकार की गतिविधियों और करियर काउंसलिंग के लिए शनिवार का दिन तय किया गया है। इसके अलावा बोर्ड अगले साल जनवरी महीने में प्री-बोर्ड परीक्षा और 21 जनवरी से 5 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन करेगा।

बोर्ड द्वारा प्रत्येक माह के दूसरे एवं चौथे शनिवार को दोपहर के भोजन के बाद दो अवधियों में कैरियर काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान को दी गई है। यूपीएमएसपी ने बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है, हालांकि जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा फरवरी-मार्च में होने की संभावना है।

UP 10th, 12th Board Exam: जनवरी के तीसरे सप्ताह में परीक्षा

वर्ष 2024-25 में 12वीं कक्षा के लिए यूपी प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। वहीं यूपीएमएसपी द्वारा 10वीं, 12वीं की लिखित प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह से आयोजित की जाएगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट upsmp.edu.in के माध्यम से यूपी बोर्ड शैक्षणिक कैलेंडर 2024 देख सकते हैं।

इसके अलावा कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं जनवरी 2025 के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। कक्षा 9वीं और 11वीं के अंक फरवरी 2025 के तीसरे सप्ताह में वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत रिजल्ट शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

Also readUP Board Result Date 2024: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट अपडेट, जानें कब तक होगा जारी

UP Board Academic Calendar: शैक्षणिक कैलेंडर 2024-25

यूपी बोर्ड के तहत 27,000 से अधिक स्कूलों के लिए 2024-25 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है। छात्र वर्ष 2024-25 के लिए यूपी बोर्ड शैक्षणिक कैलेंडर नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं-

तारीख

परीक्षा

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ मासिक टेस्ट

मई का तीसरा सप्ताह में

विस्तृत प्रश्नों पर आधारित मासिक टेस्ट

जुलाई का आखिरी सप्ताह में

अर्धवार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षा

सितंबर का अंतिम सप्ताह में

अर्धवार्षिक लिखित परीक्षा

अक्टूबर का दूसरा, तीसरा सप्ताह में

अर्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम

नवंबर का पहला सप्ताह में

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित मासिक टेस्ट

नवंबर का आखिरी सप्ताह में

विस्तृत प्रश्नों पर आधारित मासिक टेस्ट

दिसंबर का आखिरी सप्ताह में

संपूर्ण पाठ्यक्रम की समाप्ति तिथि

जनवरी 2025 का पहला सप्ताह में

कक्षा 12वीं बोर्ड प्री प्रैक्टिकल

जनवरी 2025 का दूसरा सप्ताह में

कक्षा 10वीं, 12वीं प्री बोर्ड लिखित परीक्षा

जनवरी 2025 का तीसरा सप्ताह में

बोर्ड परीक्षा का आयोजनफरवरी में

जारी नोटिस में कहा गया है कि 'नए सत्र में नई सवेरा' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह में दो दिन शिक्षा अधिकारी स्कूलों की सुबह की बैठकों में छात्रों को जीवन मूल्यों, अनुशासन, करियर, नियमित दिनचर्या आदि प्रासंगिक विषयों पर प्रेरक वार्ता की जाएगी। इसके तहत कक्षा 9 से 12 तक के प्रत्येक छात्र का कैरियर मार्गदर्शन पोर्टल 'पंख' पर पंजीकरण कराया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications