NTA Exam Calendar 2025: नीट, जेईई मेन, सीयूईटी 2025 के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर जल्द होगा जारी, ऐसे करें चेक

एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025 जारी होने के बाद परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवार इसे आधिकारिक पोर्टल nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025 पीडीएफ फाइल के रूप में जारी करेगा। (इमेज-आधिकारिक वेबसाइट)एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025 पीडीएफ फाइल के रूप में जारी करेगा। (इमेज-आधिकारिक वेबसाइट)

Santosh Kumar | September 19, 2024 | 03:08 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) जल्द ही वर्ष 2025 के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर जारी करेगी। संभावना है कि सितंबर के अंत तक नीट, जेईई मेन, सीयूईटी और यूजीसी नेट जैसी कई परीक्षाओं की तिथियां जारी की जा सकती हैं। एनटीए ने आज ही के दिन यानी 19 सितंबर को वर्ष 2023 में एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2024 जारी किया था। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की थी।

एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025 जारी होने के बाद परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवार इसे आधिकारिक पोर्टल nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे। एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025 पीडीएफ फाइल के रूप में जारी करेगा।

Background wave

NTA Exam Calendar 2025: एनएटीए परीक्षा विवरण

जेईई मेन परीक्षा एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य तकनीकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होती है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। इस साल जेईई मेन 2024 का पहला सत्र जनवरी में और दूसरा सत्र अप्रैल में आयोजित किया गया था।

वहीं, एनटीए देश के सभी मेडिकल कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा आयोजित करता है। इसके अलावा, सीयूईटी यूजी और पीजी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए हैं।

Also readUGC NET Result 2024 Live: यूजीसी नेट रिजल्ट जल्द होगा जारी, फाइनल आंसर की, स्कोर कार्ड @ugcnet.nta.ac.in

NTA 2025 Exam Calendar: हर साल लाखों छात्र देते हैं परीक्षा

सीयूईटी यूजी परीक्षा इस साल 15 से 31 मई के बीच आयोजित की गई थी, जबकि सीयूईटी पीजी परीक्षा 11 से 28 मार्च के बीच हुई थी। एनटीए की परीक्षाओं की सूची में जेईई मेन, सीएसआईआर नेट, नीट यूजी, यूजीसी नेट, डीयूईटी, सीमैट और जीपैट जैसी परीक्षाएं शामिल हैं।

शिक्षा मंत्रालय छात्रों में तनाव कम करने के लिए 'एक राष्ट्र, एक परीक्षा' नीति के तहत जेईई मेन, नीट और सीयूईटी को मिलाकर एक ही परीक्षा कराने पर विचार कर रहा है। यूजीसी प्रमुख और केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले भी इस बारे में बात कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल इस पर कोई नया अपडेट नहीं है।

एनटीए हर साल 10 से अधिक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है, जिसमें 10 मिलियन से अधिक छात्र भाग लेते हैं। एनटीए दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों में से एक है। एनटीए परीक्षा कैलेंडर 2025-26 में छात्रों को परीक्षा के संभावित परिणाम की तारीखों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications