NIFT Counselling 2024: निफ्ट काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन विंडो nift.admissions.nic.in पर ओपन, अंतिम तिथि 11 जून

अभ्यर्थी निफ्ट वेबसाइट/पोर्टल पर उपलब्ध प्रॉस्पेक्टस और सीट आवंटन नियमों में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

निफ्ट फाइनल रिजल्ट 2024 14 मई को जारी किया गया था (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)निफ्ट फाइनल रिजल्ट 2024 14 मई को जारी किया गया था (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 5, 2024 | 10:07 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) ने यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए निफ्ट 2024 काउंसलिंग पंजीकरण विंडो खोल दी है। जिन अभ्यर्थियों ने निफ्ट परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे आधिकारिक वेबसाइट nift.admissions.nic.in पर जाकर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 11 जून निर्धारित की गई है।

निफ्ट काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी जारी अधिसूचना के जरिए दी गई है। इसमें कहा गया है कि सभी उम्मीदवार, जिन्होंने चयन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पास कर लिया है और निफ्ट एडमिशन-2024 के लिए घोषित अंतिम परिणाम के अनुसार वैध कॉमन मेरिट रैंक (सीएमआर) हासिल कर ली है, उन्हें 11 जून 2024 को दोपहर 12 बजे (मध्यरात्रि) तक पंजीकरण करना चाहिए और शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए अपनी प्राथमिकताएं भरनी चाहिए।

Background wave

सभी उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 2024 से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 12 जुलाई, 2024 को मध्य रात्रि 12.00 बजे तक है। 12 जुलाई, 2024 (मध्य रात्रि 12.00 बजे) को या उससे पहले नाम वापस लेने वाले उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क को छोड़कर पूरी फीस वापस कर दी जाएगी। 12 जुलाई, 2024 (मध्य रात्रि 12.00 बजे) के बाद नाम वापस लेने वाले उम्मीदवारों की पूरी फीस जब्त कर ली जाएगी और केवल सुरक्षा जमा राशि वापस की जाएगी।

Also readNIFT Final Result 2024 Out: निफ्ट बीडिज, बीएफटेक रिजल्ट exams.nta.ac.in/NIFT/ पर जारी; ऐसे जांचें स्कोरकार्ड

अभ्यर्थी निफ्ट वेबसाइट/पोर्टल पर उपलब्ध प्रॉस्पेक्टस और सीट आवंटन नियमों में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम के लिए पोर्टल पर अपलोड किए जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेज प्रॉस्पेक्टस/प्रवेश दिशानिर्देश-2024 में उल्लिखित पात्रता मानदंडों के अनुसार हों।

दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थी मूल्यांकन के अनुसार पाठ्यक्रम के लिए अपनी पात्रता के लिए अधिसूचना संख्या-11 और 12 के अनुसार अपनी पात्रता देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे सीट आवंटन - 2024 के लिए दिशा-निर्देशों में दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों को पढ़ें और विकल्प भरने का ट्यूटोरियल वीडियो देखें।

नोटिस में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने कारीगर/वार्ड ऑफ आर्टिसन के तहत आवेदन किया है, उन्हें निफ्ट द्वारा अलग से आवेदन किया जा रहा है और ऐसे अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल के माध्यम से ई-काउंसलिंग में भाग लेने का प्रयास न करें।

NIFT UG, PG Counselling 2024: आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके NIFT Counselling 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट nift.admissions.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, Registration and Choice Filling for UG, PG Counselling 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • निफ्ट यूजी/पीजी आवेदन संख्या, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन जैसे विवरण दर्ज करें।
  • पंजीकरण फॉर्म को भरें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications