NEET UG 2024: नीट यूजी के नतीजों पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, परीक्षा दोबारा कराने की याचिका खारिज

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा 14 जून, 2024 को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) 2024 का परिणाम घोषित करने की उम्मीद है।

एनटीए द्वारा नीट यूजी परीक्षा इस साल 5 मई को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एनटीए द्वारा नीट यूजी परीक्षा इस साल 5 मई को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | May 18, 2024 | 08:59 AM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) 2024 के परिणामों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। लाइव लॉ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अदालत परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की मांग वाली एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई कर रही थी। कथित कदाचार और पेपर लीक के कारण इस साल नीट यूजी परीक्षा रद्द करने की मांग की थी। हालांकि,सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे और दोबारा परीक्षा नहीं होगी।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश (जुलाई में) के बाद सुनवाई के लिए सौंपा गया था, जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा शामिल थे। हालाँकि, CJI ने बताया कि "अखिल भारतीय परीक्षा" के परिणामों को अभी तक पलटा नहीं जा सकता है।

Background wave

मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने कहा कि वह राष्ट्रव्यापी परीक्षा को नहीं रोक सकती, लेकिन याचिका के संबंध में केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया और उसकी प्रतिक्रिया का अनुरोध किया। वंशिका यादव द्वारा वकील सनी कादियान के माध्यम से दायर याचिका में दावा किया गया है कि राजस्थान में नीट स्नातक परीक्षा के दौरान परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया था और उम्मीदवारों को गलत प्रश्न पत्र वितरित किए गए थे, जिससे भ्रम और अराजकता पैदा हुई थी।

बता दें कि एनटीए द्वारा नीट यूजी परीक्षा इस साल 5 मई को कुल 571 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें से पूरे भारत के 557 शहर और विदेश के 14 शहर शामिल थे। जानकारी के मुताबिक, नीट यूजी परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले लीक हो गया था। इस मामले में बिहार पुलिस ने एक ही परिवार के 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें 4 अभ्यर्थियों सहित परिवार के 13 सदस्य शामिल हैं। यह जानकारी बिहार पुलिस ने साझा की है।

Also readNEET Paper Leak 2024: नीट पेपर लीक मामले में एक ही परिवार के 13 लोग गिरफ्तार; परीक्षा से पहले सौंपे प्रश्नपत्र

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पुलिस पहले ही आरोपियों के कब्जे से आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त कर चुकी है। अब तक की जांच से पता चला है कि 5 मई की परीक्षा से पहले लगभग 35 उम्मीदवारों को नीट-यूजी प्रश्न पत्र और उनके उत्तर प्रदान किए गए थे। फिलहाल इस मामले में अभी भी जांच जारी है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा 14 जून, 2024 को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) 2024 का परिणाम घोषित करने की उम्मीद है। परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों के लिए नीट 2024 परिणाम लिंक आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर सक्रिय कर दिया जाएगा। नीट यूजी परिणाम 2024 डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications