NEET MDS 2024 Counselling Schedule: नीट एमडीएस काउंसलिंग शेड्यूल natboard.edu.in पर जारी, पात्रता, सीट आवंटन

अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) की 50 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए नीट एमडीएस 2024 काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। केवल वे उम्मीदवार जो कटऑफ अंक हासिल करके परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, वे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

नीट एमडीएस के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया तीन राउंड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-पिक्सल्स)नीट एमडीएस के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया तीन राउंड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-पिक्सल्स)

Saurabh Pandey | June 28, 2024 | 06:42 PM IST

नई दिल्ली : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट एमडीएस 2024 काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा कर दी है। नीट एमडीएस काउंसलिंग राउंड 1 पंजीकरण प्रक्रिया 1 जुलाई 2024 से शुरू होगी, जबकि ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 7 जुलाई तक है।

नीट एमडीएस के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया तीन राउंड में आयोजित की जाएगी। नीट एमडीएस राउंड 1 काउंसलिंग के लिए पंजीकरण 1 से 7 जुलाई तक चलेगा। काउंसलिंग पंजीकरण के लिए शुल्क भुगतान सुविधा 7 जुलाई, 2024 को दोपहर 3 बजे से उपलब्ध होगी। चॉइस फिलिंग और लॉकिंग का विकल्प 2 जुलाई से 7 जुलाई रात 11:55 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

नीट एमडीएस सीट आवंटन की प्रक्रिया 8 जुलाई से 9 जुलाई तक चलेगी, जबकि परिणाम 10 जुलाई, 2024 को घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए रिपोर्टिंग/जॉइनिंग 11 से 17 जुलाई 2024 के लिए निर्धारित की गई है।

अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) की 50 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए नीट एमडीएस 2024 काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। केवल वे उम्मीदवार जो कटऑफ अंक हासिल करके परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, वे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

Also read NEET-NET Controversy: केंद्र सरकार ने एनटीए परीक्षा प्रक्रिया में सुधार के लिए मांगे सुझाव, 7 जुलाई तक का समय

नीट एमडीएस काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया में उम्मीदवारों का पंजीकरण, प्राथमिकताएं भरना और लॉक करना, परिणाम की घोषणा करना और प्रवेश के लिए संबंधित कॉलेजों को रिपोर्ट करना शामिल है। हर राउंड की काउंसलिंग के बाद जो सीटें खाली रह जाएंगी, उन्हें अगले राउंड की काउंसलिंग के जरिए भरा जाएगा।

नीट एमडीएस 50% अखिल भारतीय कोटा सीटों, डीम्ड के साथ-साथ केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ईएसआईसी और अन्य कॉलेजों के लिए सीट आवंटन प्रक्रिया दो राउंड में आयोजित की जाएगी, जबकि डीम्ड और सेंट्रल राउंड के लिए एक मॉप-अप राउंड आयोजित किया जाएगा। एक बार जब एआईक्यू सीटों के लिए काउंसलिंग राउंड पूरा हो जाएगा, तो बची हुई खाली सीटें शेष 50% राज्य कोटा सीटों के आवंटन के लिए राज्य काउंसलिंग अधिकारियों को स्थानांतरित कर दी जाएंगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications