MongoDB ने 5 लाख छात्रों को कौशल प्रदान करने के मिशन पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के साथ साझेदारी की

MongoDB for Academia, भारतीय छात्रों को आधुनिक, एआई-संचालित एप्लीकेशन बनाने व आवश्यक ज्ञान से लैस करने के लिए शिक्षण प्लेटफॉर्म स्मार्टइंटर्नज़ और गीक्सफॉरगीक्स के साथ भी काम कर रहा है।

MongoDB फॉर एकेडेमिया इन इंडिया कार्यक्रम सितंबर 2023 में लॉन्च किया गया।MongoDB फॉर एकेडेमिया इन इंडिया कार्यक्रम सितंबर 2023 में लॉन्च किया गया।

Abhay Pratap Singh | September 10, 2024 | 03:36 PM IST

नई दिल्ली: MongoDB, INC (NASDAQ: MDB) ने आज भारत में शिक्षा जगत के लिए मोंगोडीबी के विस्तार की घोषणा की। जिसके तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के साथ एक नई साझेदारी भी शामिल है। AICTE की साझेदारी को SmartBridge के SmartInternz लर्निंग प्लेटफार्म द्वारा समर्थन दिया जाएगा, जिससे 150,000 से अधिक भारतीय छात्रों को वर्चुअल इंटर्नशिप तक पहुंच मिलेगी और MongoDB Atlas - अग्रणी मल्टी-क्लाउड डेवलपर डेटा प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त होंगे।

कार्यक्रम के विस्तार के हिस्से के रूप में MongoDB ने भारत में कंप्यूटर विज्ञान संसाधनों के लिए एक मंच GeeksforGeeks के साथ एक नई साझेदारी की भी घोषणा की। इस सहयोग से MongoDB डेवलपर लर्निंग पाथ GeeksforGeeks के सभी 25 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराएगा।

Background wave

सितंबर 2023 में लॉन्च किया गया MongoDB फॉर एकेडेमिया इन इंडिया कार्यक्रम छात्रों को प्रशिक्षण, शिक्षकों के लिए पाठ्यक्रम संसाधन, MongoDB तकनीक का निःशुल्क उपयोग करने के लिए क्रेडिट और प्रौद्योगिकी उद्योग में करियर शुरू करने में व्यक्तियों की मदद करने के लिए प्रमाणपत्र प्रदान करता है। कार्यक्रम के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले कौशल और प्रशिक्षण विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कई भारतीय संगठन ऐसे डेवलपर्स को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं जिनके पास आधुनिक एप्लीकेशन बनाने और जनरेटिव AI जैसी उभरती हुई तकनीकों का लाभ उठाने का कौशल हो।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अगले तीन वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य क्षमताओं में उन्नत कौशल वाले दस लाख से अधिक इंजीनियरों की आवश्यकता होगी। कुल मिलाकर, उद्योग निकाय को उम्मीद है कि 2028 तक लगभग छह मिलियन डिजिटल भूमिकाओं की आवश्यकता होगी - और उपलब्ध प्रतिभा पूल 4.7 मिलियन श्रमिकों का होने का अनुमान है। यह अंतर भारत की विशाल और बढ़ती अर्थव्यवस्था की मांगों को पूरा करने के लिए छात्रों और शिक्षकों को कुशल बनाने के लिए उद्योग और शिक्षा जगत के बीच सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

शिक्षा मंत्रालय के सीईओ और एआईसीटीई के मुख्य समन्वयक अधिकारी चन्द्रशेखर बुद्ध ने कहा, “भारत में, हमारे पास AI और आधुनिक तकनीकों की वर्तमान लहर के साथ एक बड़ा अवसर है जो आने वाले वर्षों में हमारे जीवन और अर्थव्यवस्था को बदल देगा। लेकिन उस अवसर का लाभ उठाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे डेवलपर्स के पास सही कौशल हो। हम इसे संभव बनाने में मदद करने के लिए MongoDB के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।”

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

इस चुनौती का समाधान करने के लिए, MongoDB for Academia अखिल तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), तकनीकी शिक्षा के प्रबंधन के लिए भारत सरकार के प्राधिकरण और एडटेक प्लेटफॉर्म SmartBridge के साथ साझेदारी कर रहा है, ताकि SmartInternz प्लेटफार्म के माध्यम से एक वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया जा सके। सरकार की स्किल इंडिया पहल के साथ जुड़े इस कार्यक्रम का उद्देश्य 150,000 से अधिक छात्रों को पूर्ण-स्टैक विकास कौशल प्रदान करना है। प्रत्येक इंटर्नशिप में 60 घंटे का अनुभवात्मक शिक्षण, व्यावहारिक बूटकैंप, पाठ्यक्रम और प्रोजेक्ट कार्य, साथ ही साथ नकली कॉर्पोरेट वातावरण शामिल होगा, जहां छात्र अपने सीखे हुए कौशल को लागू कर सकते हैं, साथियों के साथ सहयोग कर सकते हैं और मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

स्मार्टब्रिज और स्मार्टइंटर्नज़ के संस्थापक और सीईओ अमरेंद्र कटकम ने कहा, “हमने अपने प्लेटफॉर्म पर MongoDB जैसी आधुनिक डेटाबेस तकनीकों के लिए बहुत ज्यादा रुचि और रूचि देखी है। हम छात्रों को इन-डिमांड तकनीकों के ज्ञान से लैस करना चाहते हैं ताकि उनके पास वे कौशल हों जिनकी उन्हें भारत के संगठनों को तलाश है और वे नौकरी के लिए तैयार उम्मीदवार बन सकें।”

पिछले वर्ष में, MongoDB for Academia कार्यक्रम ने 500,000 छात्रों को कौशल प्रदान करने के अपने लक्ष्य की ओर बड़ी प्रगति की है। आज तक, शैक्षणिक संस्थानों के साथ 200 से अधिक साझेदारियां स्थापित की गई हैं, साथ ही अन्य सरकारी और निजी संगठनों के साथ सहयोग भी किया गया है। MongoDB for Academia कार्यक्रम में सैकड़ों शिक्षकों को शामिल किया गया है। 100,000 से अधिक छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है और 450,000 से अधिक घंटे की शिक्षा पूरी की गई है।

MongoDB for Academia भी GeeksforGeeks के साथ साझेदारी करने के लिए विस्तार कर रहा है, जिसके तहत संगठन कई नई परियोजनाओं पर सहयोग करेंगे, जिसमें भारत भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन GeeksforGeeks केंद्रों में शिक्षार्थियों के लिए प्रमुख पूर्ण-स्टैक विकास पाठ्यक्रमों का सिंडिकेशन शामिल है। MongoDB डेवलपर लर्निंग पथ भी सभी GeeksforGeeks उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा और इसके 100,000 से अधिक महत्वाकांक्षी डेवलपर्स तक पहुंचने की उम्मीद है।

MongoDB Developer Data Platform: मोंगोडीबी डेवलपर डाटा प्लेटफॉर्म

MongoDB Atlas अग्रणी मल्टी-क्लाउड डेवलपर डेटा प्लेटफार्म है जो डेटा के साथ निर्माण को गति और सरल बनाता है। MongoDB Atlas एक एकीकृत वातावरण में डेटा और एप्लीकेशन सेवाओं का एक एकीकृत सेट प्रदान करता है ताकि डेवलपर टीमों को आधुनिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता के अनुसार क्षमताओं, प्रदर्शन और पैमाने के साथ तेज़ी से निर्माण करने में सक्षम बनाया जा सके।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications