जैन ऑनलाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एमसीए प्रोग्राम किया लॉन्च, 26 अक्टूबर से शुरू होगा पंजीकरण

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी बैच दो साल की पाठ्यक्रम अवधि के साथ 26 अक्टूबर, 2024 को शुरू होने वाला है। कार्यक्रम में सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए माइक्रो लेशन, वर्चुअल प्रयोगशालाएं, रिकॉर्ड किए गए सत्र और आवश्यक अध्ययन सामग्री शामिल हैं।

कार्यक्रम करिकुलम में चयनित विषयों पर मास्टर की थीसिस और एक फाइनल सेमेस्टर प्रोजेक्ट शामिल है।
कार्यक्रम करिकुलम में चयनित विषयों पर मास्टर की थीसिस और एक फाइनल सेमेस्टर प्रोजेक्ट शामिल है।

Saurabh Pandey | October 22, 2024 | 05:53 PM IST

नई दिल्ली : जैन डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी के ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म, जैन ऑनलाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएल) में स्पेशलाइजेशन वाला एक नया ऑनलाइन मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) प्रोग्राम पेश किया है। कार्यक्रम को शिक्षार्थियों को अवधारणाओं और उनके व्यावहारिक अनुप्रयोगों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी बैच दो साल की पाठ्यक्रम अवधि के साथ 26 अक्टूबर, 2024 को शुरू होने वाला है। अधिक जानकारी के लिए और कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक उम्मीदवार https://bit.ly/4eQvXoH लिंक पर जा सकते हैं।

कार्यक्रम में चार सेमेस्टर होंगे

कार्यक्रम में चार सेमेस्टर होंगे, जिसमें डेटा संचार और कंप्यूटर नेटवर्क (Communication and Computer Networks), एल्गोरिदम के साथ डेटा संरचनाएं (Data Structures with Algorithms), जावा प्रोग्रामिंग (Java Programming), मशीन लर्निंग की नींव (Foundations of Machine Learning), मशीन लर्निंग का उपयोग करके भविष्यवाणी (Prediction Using Machine Learning),उन्नत वेब प्रौद्योगिकियों (Advanced Web Technologies), बड़े डेटा प्रबंधन और एनालिटिक्स (Big Data Management and Analytics) एडवांस मशीन लर्निंग सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया जाएगा।

जैन (डीम्ड-टू-बी-यूनिवर्सिटी) के कुलपति डॉ. राज सिंह ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में ऑनलाइन एमसीए आवश्यक है, क्योंकि यह शिक्षार्थियों को अपडेट तकनीकी ज्ञान प्रदान करेगा। एआई दुनिया भर में उद्योगों को बदल रहा है और यह कार्यक्रम शिक्षार्थियों को बड़े डेटासेट का विश्लेषण करने और अभिनव समाधान विकसित करने की स्किल प्रदान करेगा।

Also read Delhi University: पिछले पांच वर्षों में विद्यार्थियों की फीस से होने वाली डीयू की आय दोगुनी हुई

मास्टर थीसिस ,फाइनल सेमेस्टर प्रोजेक्ट शामिल

कार्यक्रम करिकुलम में चयनित विषयों पर मास्टर की थीसिस और एक फाइनल सेमेस्टर प्रोजेक्ट शामिल है। इसके अतिरिक्त, शिक्षार्थी अपने फाइनल सेमेस्टर में विभिन्न क्रॉस-फंक्शनल में से क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, IoT, मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन और बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स चुन सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications