Preeti Sudan UPSC Chairperson: प्रीति सूदन बनीं यूपीएससी की नई अध्यक्ष, कल से संभालेगी कार्यभार

प्रीति सूदन एपी कैडर की 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जो जुलाई, 2020 में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुईं थी।

आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन ने खुद यह खबर समाचार एजेंसी एएनआई से साझा की। (इमेज-डीडी न्यूज)आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन ने खुद यह खबर समाचार एजेंसी एएनआई से साझा की। (इमेज-डीडी न्यूज)

Santosh Kumar | July 31, 2024 | 12:38 PM IST

नई दिल्ली: 1983 बैच की आईएएस अधिकारी और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह कल यानी 1 अगस्त से यूपीएससी की नई अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगी। आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन ने खुद यह खबर समाचार एजेंसी एएनआई से साझा की।

पूर्व आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन ने बताया कि वह संविधान के अनुच्छेद 316 ए के तहत 1 अगस्त को कार्यभार संभालेंगी। प्रीति सूदन 2022 से यूपीएससी की सदस्य हैं। वह पहले स्वास्थ्य सचिव के पद पर थीं और जुलाई 2020 में इस पद से सेवानिवृत्त हुईं थी।

Background wave

प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर (1983) बैच की सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। वह पूर्व प्रमुख मनोज सोनी की जगह लेंगी, जिन्होंने ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर विवाद के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। सोनी ने कार्यभार संभालने के एक साल बाद ही निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दिया था।

Also readManoj Soni Resigns: यूपीएससी चेयरमैन मनोज सोनी ने पद से दिया इस्तीफा, पिछले साल संभाला था पदभार

साल 2022 से हैं आयोग की सदस्य

प्रीति सूदन ने 2022 में यूपीएससी के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। उन्हें यूपीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष मनोज सोनी ने शपथ दिलाई थी। सोनी 28 जून 2017 से 15 मई 2023 तक संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में कार्यरत रहे।

पूर्व आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग, महिला एवं बाल विकास और रक्षा मंत्रालय में सचिव के पद पर भी काम कर चुकी हैं। उनके पास अर्थशास्त्र में एम.फिल और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से सामाजिक नीति एवं नियोजन में एम.एससी की डिग्री है।

प्रीति सूदन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत जैसे बड़े कार्यक्रमों में भी शामिल रही हैं। उनकी वजह से नेशनल मेडिकल कमीशन और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध जैसे महत्वपूर्ण कानून बने हैं। यूपीएससी वेबसाइट पर बताया गया है कि वह विश्व बैंक की सलाहकार भी रह चुकी हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications