FMGE 2024: एफएमजीई के प्रश्न तैयार किए जा रहे हैं, पेपर उपलब्ध कराने वालों पर भरोसा न करें- छात्रों से एनबीई

एनबीई ने शुक्रवार को बताया कि कथित तौर पर सोशल मीडिया पर ‘फर्जी एफएमजीई प्रश्न पत्र’ फैलाने की कोशिश कर रहे आरोपियों के बहकावे में न आएं।

एफएमजीई जून 2024 परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एफएमजीई जून 2024 परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | July 5, 2024 | 06:38 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) द्वारा कल यानी 6 जुलाई को फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन जून 2024 (FMGE 2024) का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले, एनबीई ने शुक्रवार को एफएमजीई प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने वाले व्यक्तियों से छात्रों को सावधान रहने की अपील की है।

एनबीईएमएस ने आधिकारिक नोटिस में कहा कि, “कुछ अराजकतत्व एफएमजीई उम्मीदवारों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे लोग आगामी FMGE जून-2024 के लिए FMGE प्रश्न उपलब्ध कराने का दावा कर रहे हैं, जिसके बदले में उन्हें अच्छी खासी रकम मिलेगी।”

नोटिस में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने बताया कि, एफएमजीई के प्रश्न पत्र अभी तैयार किए जा रहे हैं। एफएमजीई जून-2024 के आवेदक ऐसे तत्वों के बहकावे में न आएं, जो प्राधिकरण के माध्यम से आगामी एफएमजीई जून-2024 के प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का दावा करके उन्हें बेवकूफ बना रहे हैं।

Also readFMGE June Exam 2024: एफएमजीई जून परीक्षा कल, जानें एग्जाम डे गाइडलाइंस, परीक्षा पैटर्न

बोर्ड ने आगे बताया कि, एफएमजीई उम्मीदवारों से ठगी की कोशिश कर रहे आरोपियों के खिलाफ केरल में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। बोर्ड ने कहा कि एफएमजीई उम्मीदवार की ऐसे किसी भी मामले में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संलिप्तता पाए जाने पर बोर्ड द्वारा उचित कार्रवाई भी की जाएगी।

इससे पहले जारी एक नोटिस में बोर्ड ने कहा था कि वह अच्छे अंक या मेरिट में स्थान हासिल करने को लेकर उम्मीदवारों को कोई ईमेल या एसएमएस नहीं भेजता है। इस तरह के फर्जी और झूठे दावे करने वाले एजेंटों के बहकावे में छात्र बिल्कुल भी न आएं।

FMGE JUNE-2024: परीक्षा कार्यक्रम

एनफमजीई जून 2024 परीक्षा 6 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। एफएमजीई परीक्षा देश भर के 50 शहरों में बनाए गए 71 परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications