Engineers Day 2024: इंजीनियर्स डे और सर एमवी की जयंती आज; इस साल की थीम, इतिहास जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 15 सितंबर को अभियंता दिवस (Engineers Day) पर देश के इंजीनियर्स को शुभकामनाएं व बधाई दी है।

भारत में पहली बार अभियंता दिवस साल 1968 में मनाया गया था। (स्त्रोत- एक्स/आईआईटी गुवाहाटी)भारत में पहली बार अभियंता दिवस साल 1968 में मनाया गया था। (स्त्रोत- एक्स/आईआईटी गुवाहाटी)

Abhay Pratap Singh | September 15, 2024 | 01:28 PM IST

नई दिल्ली: अभियंता दिवस (Engineers Day) हर साल 15 सितंबर को डॉक्टर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया (Mokshagundam Visvesvaraya) की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिन्हें ‘सर एमवी’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में महान इंजीनियर और भारत रत्न सर एमवी को उनके योगदान के लिए याद किया जाता है।

इंजीनियर्स दिवस 2024 की थीम ‘इंजीनियरिंग रोल मॉडल’ है। डॉ मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया जल संसाधन प्रबंधन और सिंचाई तकनीकियों के विशेषज्ञ थे। उनका जन्म सन 1861 में कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर में एक तेलुगु परिवार में हुआ था। विश्वेश्वरैया ने कला में स्नातक (UG) और पुणे के इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल इंजीनियर की पढ़ाई पूरी की।

Background wave

उनका सबसे बड़ा योगदान वर्ष 1903 में पुणे के पास खड़कवासला जलाशय में स्थापित ‘स्वचालित बैरियर वाटर फ्लडगेट’ (automatic barrier water floodgates) था। उन्होंने बेंगलुरु कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की, साथ ही सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना का नेतृत्व भी किया। देश के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

इंजीनियर्स डे और सर एमवी की जयंती पर पीएम मोदी ने शुभकामनाए देते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, “सभी इंजीनियरों को Engineers Day की बधाई, जो हर क्षेत्र में प्रगति को गति दे रहे हैं, नवाचार कर रहे हैं और महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं। सर एम. विश्वेश्वरैया को याद करते हुए, जिनका इंजीनियरिंग में योगदान सर्वविदित है।”

Also readGlobal Quest Report 2024: केवल 9% भारतीय Gen Zs उद्यमिता अपनाना चाहते हैं - रिपोर्ट

इंजीनियर्स डे सिर्फ डॉ एमवी के सम्मान में ही नहीं बल्कि उन सभी इंजीनियरों के सम्मान में भी मनाया जाता है जो देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वर्तमान में इंजीनियरिंग क्षेत्र में इंजीनियरों को तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। अभियंता दिवस का उद्देश्य छात्रों और युवाओं को विज्ञान, तकनीकि और इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT Guwahati) ने अभियंता दिवस पर सर एमवी को श्रद्धांजलि देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “आज भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती पर उन्हें याद करते हुए, जिसे इंजीनियर्सडे के रूप में मनाया जाता है। इंजीनियर्स डे 2024 पर सभी मेहनती इंजीनियरों को शुभकामनाएं।”

भारत में पहली बार अभियंता दिवस साल 1968 में डॉ एमवी के निधन (1962) के बाद मनाया गया था। इसके अलावा, विश्व के अलग-अलग देशों में इंजीनियर्स डे अलग-अलग तिथियों में मनाया जाता है। बता दें कि, वर्ल्ड इंजीनियर्स डे प्रत्येक साल 4 मार्च को मनाया जाता है। विश्व इंजीनियर दिवस की घोषणा यूनेस्को (UNESCO) द्वारा की गई थी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications