CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा एडमिट कार्ड vyapam.cgstate.gov.in पर जारी

छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवार की पात्रता का मूल्यांकन करने के लिए 19 विषयों के लिए छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जानी है।

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 21 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक- शटरस्टॉक)छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 21 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक- शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 17, 2024 | 10:23 AM IST

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजी सेट) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। सीजी सेट के लिए पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीजी सेट 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

Background wave

CG SET 2024: एडमिट कार्ड डिटेल

सीजी सेट 2024 एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, फोटोग्राफ, परीक्षा तिथि, समय, स्थान और परीक्षा के दिन के निर्देश जैसे विवरण शामिल हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर सरकारी आईडी, जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस के साथ प्रवेश पत्र लाना होगा।

CG SET 2024: परीक्षा तिथि

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 21 जुलाई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। सीजी सेट पेपर 1 सुबह 10 बजे से 11:15 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2 बजे से शाम 4:15 बजे तक होगा। बोर्ड राज्य के कॉलेजों और संस्थानों में सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों के लिए CG SET का संचालन करता है।

CG SET 2024: परीक्षा पैटर्न

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं। पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य, जिसमें 50 प्रश्न एक घंटे में पूरे करने होते हैं। पेपर 2 विषय-विशिष्ट है, जिसमें 100 प्रश्न होते हैं जिन्हें दो घंटे में पूरा करना होता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार दो अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवार की पात्रता का मूल्यांकन करने के लिए 19 विषयों के लिए छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जानी है, परीक्षा 8 जिलों में आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवार की पहचान का सत्यापन छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा केंद्र में किया जाएगा, इसलिए उम्मीदवारों को अपने सीजी सेट 2024 एडमिट कार्ड और मूल पहचान प्रमाण के साथ परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले पहुंचना होगा। यदि कोई उम्मीदवार अपना पहचान प्रमाण या सीजी व्यापम सेट एडमिट कार्ड 2024 लाने में विफल रहता है, तो उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also read FMGE June Result 2024: एफएमजीई जून रिजल्ट natboard.edu.in पर जारी, 24 जुलाई से स्कोरकार्ड कर सकेंगे डाउनलोड

CG SET 2024 Admit Card: डाउनलोड का तरीका

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर एडमिट कार्ड टैब पर क्लिक करें।
  • अब छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलेगी, लॉगिन विवरण दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • सीजी सेट 2024 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • सीजीएसईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications