Bihar School Closed: पटना में गंगा नदी का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से ऊपर, 26 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

पटना जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है।

पटना के आठ प्रखंडों के कुल 76 सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)पटना के आठ प्रखंडों के कुल 76 सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Press Trust of India | September 24, 2024 | 09:54 AM IST

नई दिल्ली: पटना (बिहार) में कई जगहों पर गंगा नदी का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से ऊपर बहने के चलते जिला प्रशासन ने सोमवार (23 सितंबर) को ग्रामीण इलाकों के 76 सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। ये सभी सरकारी स्कूल आगामी 26 सितंबर तक बंद रहेंगे।

पटना के जिलाधिकारी (DM) चंद्रशेखर सिंह द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, “गंगा नदी के कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण पटना जिले के आठ प्रखंडों के कुल 76 सरकारी स्कूल 26 सितंबर तक बंद रहेंगे। जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है।”

Background wave

जिला प्रशासन की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, “सोमवार सुबह 6 बजे तक पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी खतरे के निशान (48.60 मीटर) से ऊपर बह रही थी। इसी तरह हाथीदह और दीघा घाट पर गंगा नदी खतरे के निशान (41.76 मीटर और 50.45 मीटर) से ऊपर बह रही है।”

Also readCentral School Control Room: महाराष्ट्र नगर निगम ने छात्रों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए नियंत्रण कक्ष शुरू किया

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (DMD) की ओर से सोमवार को जारी बयान के अनुसार, “डीएमडी के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) प्रत्यय अमृत ने आज 12 जिलों के संबंधित अधिकारियों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक की और उनके संबंधित जिलों में विभिन्न स्थानों पर स्थिति की जानकारी ली। एसीएस ने संबंधित जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने और जलस्तर बढ़ने पर स्थिति से निपटने का निर्देश दिया।"

बयान में कहा गया है, “गंगा के किनारे बसे करीब 12 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है और निचले इलाकों में रहने वाले करीब 13.56 लाख लोग बढ़ते जलस्तर से प्रभावित हुए हैं।”

आगे बताया गया कि इन जिलों की कुल 376 ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई हैं। निचले इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों को निकालकर शिविरों में लाया गया है। प्रभावित 12 जिलों में बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार शामिल हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications