AU Phd Admission CRET 2024: इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण allduniv.ac.in पर शुरू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा केवल प्रयागराज में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उसके घटक कॉलेजों के शिक्षक उम्मीदवारों, सेना अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवारों को सीआरईटी लेवल -1 टेस्ट से छूट दी गई है, लेकिन उन्हें लेवल -2 टेस्ट देना होगा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा केवल प्रयागराज में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | July 25, 2024 | 08:59 AM IST

नई दिल्ली : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इसके घटक कॉलेजों में विभिन्न पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त अनुसंधान प्रवेश परीक्षा (सीआरईटी) 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aupravesh2024.cbtexam.in और allduniv.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एयू पीएचडी प्रवेश सीआरईटी 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 अगस्त तक है।

सीआरईटी 47 विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसमें कुल 1,182 सीटें उपलब्ध होंगी। इनमें से 764 सीटें विश्वविद्यालय विभागों/केंद्रों में हैं, और 418 सीटें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के घटक कॉलेजों में हैं।

AU Phd Admissions CRET 2024: आवेदन शुल्क

एयू पीएचडी सीआरईटी 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1800 रुपये, एससी/एसटी उम्मीदवारों को 900 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा।

AU Phd Admissions CRET 2024: पात्रता

नेट, जेआरएफ योग्यता वाले उम्मीदवारों को सीआरईटी लेवल-1 और लेवल-2 दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होगा। शिक्षक उम्मीदवार श्रेणी (शिक्षक/कर्मचारी के बच्चों को छोड़कर) और सशस्त्र बल श्रेणी के अधिकारियों के आवेदकों को भी एक आवेदन पत्र जमा करना आवश्यक है।

AU Phd Admissions CRET 2024: परीक्षा पैटर्न

CRET 2024 के लेवल-1 में दो पेपर शामिल होंगे। पेपर I में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल हैं, प्रत्येक 2 अंक का है, जिसमें अनुसंधान पद्धति पर 25 प्रश्न और 25 विषय-विशिष्ट प्रश्न हैं, जिनमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

पेपर -2 सब्जेक्टिव है, जिसमें छोटे, मध्यम और लंबे प्रश्न शामिल हैं। दोनों पेपरों का कुल योग 300 अंक है। परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट तक चलेगी।

Also read JAC Delhi Counselling 2024: जेएसी दिल्ली स्पॉट राउंड काउंसलिंग शेड्यूल jacdelhi.admissions.nic.in जारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा केवल प्रयागराज में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उसके घटक कॉलेजों के शिक्षक उम्मीदवारों, सेना अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवारों को सीआरईटी लेवल -1 टेस्ट से छूट दी गई है, लेकिन उन्हें लेवल -2 टेस्ट देना होगा। अन्य सभी उम्मीदवार नेट/जेआरएफ सहित, लेवल-1 परीक्षा देनी होगी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]