AU PGAT Admit Card 2024: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी पीजीएटी एडमिट कार्ड aupravesh2024.cbtexam.in पर जारी

पीजीएटी 1 और एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम परीक्षाएं हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन) में आयोजित की जाएंगी, पीजीएटी 2 और आईपीएस परीक्षाएं केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीजीएटी में गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीजीएटी में गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | June 27, 2024 | 01:49 PM IST

नई दिल्ली : इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (पीजीएटी) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने पीजीएटी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, वे आधिकारिक वेबससाइट aupravesh2024.cbtexam.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पीजीएटी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके पीजीएटी प्रवेश पत्र 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपना एडमिट कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है। बिना एडमिट कार्ड किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Allahabad University PGAT: परीक्षा तिथि

इलाहाबाद विश्वविद्यालय पीजीएटी 2024 विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 1, 2, 3 और 4 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा कुल 300 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

पीजीएटी 2024 शेड्यूल के अनुसार, विश्वविद्यालय 1 जुलाई को एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम और 2 जुलाई को 32 पाठ्यक्रमों के लिए पीजीएटी 1 परीक्षा आयोजित करेगा। आईपीएस और पीजीएटी 2 परीक्षा 3 जुलाई को और पीजीएटी 2 परीक्षा 4 जुलाई को फिर से आयोजित की जाएगी।

पीजीएटी 1 32 पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किया जाएगा, जबकि पीजीएटी 2 एमसीए, एमएससी फूड टेक, एमवोक मीडिया स्टडीज और पीजीडीसीए कार्यक्रम व्यावसायिक अध्ययन संस्थान (आईपीएस) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। इन पाठ्यक्रमों के अलावा बीएड, एमएड, एमबीए (आरडी) और एमबीए सहित 24 पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किया जाएगा।

Allahabad University PGAT: दो पालियों में होगी परीक्षाएं

पीजीएटी 1 और एलएलबी, एलएलएम, एमकॉम परीक्षाएं हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन) में आयोजित की जाएंगी, पीजीएटी 2 और आईपीएस परीक्षाएं केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। सभी परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी।

Also read SSC MTS Recruitment 2024: एसएससी एमटीएस-हवलदार भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन आज होगा जारी, जानें आवेदन प्रक्रिया

Allahabad University PGAT: परीक्षा मोड और शहर

विश्वविद्यालय ने पहले सूचित किया था कि हाइब्रिड परीक्षाएं प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और नई दिल्ली के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी, जबकि ऑनलाइन परीक्षाएं केवल भोपाल, कोलकाता, पटना और तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएंगी।

Allahabad University PGAT admit card 2024: डाउनलोड प्रक्रिया

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल aupravesh2024.cbtexam.in पर जाएं।
  • अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • पीजीएटी 2024 एडमिट कार्ड प्रदर्शित किया जाएगा।
  • अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications