यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को SWAYAM पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी, पेश किया फ्रेमवर्क

स्वयं (SWAYAM) के माध्यम से जिन विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए यूजीसी क्रेडिट फ्रेमवर्क को अपनाया है, वे अब अपने छात्रों को अपने संस्थानों में SWAYAM परीक्षा देने की अनुमति दे सकते हैं।

यह एनटीए और एनपीटीईएल द्वारा प्रदान की जाने वाली मौजूदा परीक्षा सुविधाओं के अतिरिक्त है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यह एनटीए और एनपीटीईएल द्वारा प्रदान की जाने वाली मौजूदा परीक्षा सुविधाओं के अतिरिक्त है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | August 27, 2024 | 05:07 PM IST

नई दिल्ली : यूजीसी ने स्वयं (SWAYAM)प्लेटफॉर्म के माध्यम से अकादमिक क्रेडिट अर्जित करने की प्रक्रिया को और आसान करने, उच्च शिक्षा को अधिक सुलभ बनाने के लिए यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को SWAYAM पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देने के लिए एक नया फ्रेमवर्क पेश किया है।

यह पहल अक्टूबर-नवंबर 2023 और अप्रैल-मई 2024 के बीच आयोजित राज्य स्तरीय जागरूकता बैठकों की एक श्रृंखला के साथ-साथ यूजीसी अध्यक्ष और संयुक्त सचिव (टीईएल) मंत्रालय के नेतृत्व में उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) के साथ ऑनलाइन चर्चा के बाद आई है।

Background wave

इन बैठकों में क्रेडिट हस्तांतरण के लिए SWAYAM पाठ्यक्रमों को अपनाने में विश्वविद्यालयों की बढ़ती रुचि और अधिक लचीली परीक्षा प्रक्रिया की आवश्यकता देखी गई है।

क्या है नया फ्रेमवर्क

वर्तमान में, SWAYAM पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम अवधि की प्रॉक्टेड परीक्षाएं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) और नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग (NPTEL) द्वारा आयोजित की जाती हैं। नए फ्रेमवर्क के तहत, जिन छात्रों ने SWAYAM पर पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, उनके पास अब अपने स्वयं के विश्वविद्यालय में SWAYAM परीक्षा देने का विकल्प होगा। फ्रेमवर्क में पुन: परीक्षा के प्रावधान भी शामिल हैं, जो उन छात्रों को अनुमति देते हैं जो SWAYAM परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए या उपस्थित नहीं हो पाए, उन्हें बाद के सेमेस्टर में फिर से परीक्षा देने की अनुमति दी गई।

स्वयं (SWAYAM) के माध्यम से जिन विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए यूजीसी क्रेडिट फ्रेमवर्क को अपनाया है, वे अब अपने छात्रों को अपने संस्थानों में SWAYAM परीक्षा देने की अनुमति दे सकते हैं। इससे छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण को अपने नियमित शैक्षणिक कार्यक्रमों के साथ जोड़ना आसान हो जाएगा।

प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा

यूजीसी अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालयों में स्वयं (SWAYAM) परीक्षा आयोजित करने की नई रूपरेखा छात्रों को बेहतर समर्थन प्रदान करेगी और भागीदारी बढ़ाएगी। छात्र अपने विश्वविद्यालयों के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं, पाठ्यक्रम गतिविधियों को पूरा कर सकते हैं, और विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यह एनटीए और एनपीटीईएल द्वारा प्रदान की जाने वाली मौजूदा परीक्षा सुविधाओं के अतिरिक्त है। अर्जित क्रेडिट को छात्रों की प्रतिलेखों में स्थानांतरित किया जा सकता है। यूजीसी सभी HEI को SWAYAM पाठ्यक्रमों को अपनाने और बेहतर शिक्षार्थी-मित्रता के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए फ्रेमवर्क का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करता है।

Also read UGC NET Admit Card 2024: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 30 अगस्त तक परीक्षाओं के लिए ugcnet.nta.ac.in पर जारी Also read

संस्थानों के लिए महत्व

यूजीसी ने इससे पहले स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) विनियम, 2021 के माध्यम से ऑनलाइन लर्निंग पाठ्यक्रमों के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क की घोषणा की है। यह फ्रेमवर्क क्रेडिट के संचय और हस्तांतरण सहित SWAYAM पाठ्यक्रमों को अपनाने को नियंत्रित करता है। नया फ्रेमवर्क उन विश्वविद्यालयों को SWAYAM परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देता है, जिन्होंने पहले ही नियमों को अपनाया है।

यूजीसी दो अतिरिक्त दस्तावेज प्रदान कर रहा है। SWAYAM पर पंजीकरण करने और छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड में पाठ्यक्रमों को एकीकृत करने में विश्वविद्यालयों की सहायता के लिए 'SWAYAM MOOC पाठ्यक्रम अपनाने के लिए कदम' और 'विश्वविद्यालय डैशबोर्ड यूजरगाइड'। विश्वविद्यालयों को SWAYAM पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण, परीक्षा और क्रेडिट हस्तांतरण प्रक्रियाओं के प्रबंधन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा। नई पहल से SWAYAM पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications