नीट यूजी मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद धर्मेंद प्रधान का बयान- सत्य की सदा ही जीत होती है

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी।

नीट मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वागत किया है। (इमेज सोर्स- @dpradhanbjp)नीट मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वागत किया है। (इमेज सोर्स- @dpradhanbjp)

Saurabh Pandey | August 2, 2024 | 02:51 PM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी पेपर लीक मामला सामने आने के बाद नीट यूजी परीक्षा की दोबारा मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि परीक्षा की पवित्रता का कोई व्यवस्थित उल्लंघन नहीं हुआ है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने फैसले का स्वागत करते हुए छेड़छाड़ मुक्त, पारदर्शी और शून्य-त्रुटि परीक्षा प्रणाली के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल साइट एक्स पर लिखा कि सत्य के सूर्य को झूठ का बादल कुछ समय के लिए छिपा सकता है, पर सत्य की सदा ही जीत होती है।

Background wave

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने सोशल हैंडल एक्स पर लिखा कि नीट-यूजी परीक्षा में पवित्रता का कोई प्रणालीगत उल्लंघन न होने और इसलिए दोबारा परीक्षा नहीं आयोजित कराने पर माननीय उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी सरकार के रुख की पुष्टि करती है। सरकार "छेड़छाड़ मुक्त, पारदर्शी और शून्य-त्रुटि परीक्षा प्रणाली" के लिए प्रतिबद्ध है। इसे सुनिश्चित करने के लिए हम विशेषज्ञों की उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को प्रस्तुत किए जाने के बाद उन्हें जल्द से जल्द लागू करेंगे।

उन्होंने आगे लिखा कि हम लाखों मेहनती छात्रों के हितों की रक्षा करने और न्याय देने के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय को तहे दिल से धन्यवाद देते हैं। हम माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को अक्षरशः लागू करेंगे।

नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी।

Also read NEET UG 2024 Counselling Schedule: नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल mcc.nic.in पर जारी, 14 अगस्त से पंजीकरण

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया देश के 710 मेडिकल कॉलेजों में लगभग 1.10 लाख एमबीबीएस सीटों के लिए आयोजित की जाएगी। आयुष और नर्सिंग पाठ्यक्रमों की सीटों के अलावा 21000 बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) सीटों के लिए भी काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications