RSMSSB CET 2024: राजस्थान सीईटी इंटर लेवल परीक्षा तिथियां जारी, rsmssb.rajasthan.gov.in से चेक करें शेड्यूल

आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 इंटर लेवल की परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार अपना आवेदन 1 अक्टूबर या उससे पहले जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने परीक्षा फॉर्म जमा करने से पहले एक बार पंजीकरण (ओटीआर) प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

फिलहाल आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 इंटर लेवल की परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार अपना आवेदन 1 अक्टूबर या उससे पहले जमा कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)फिलहाल आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 इंटर लेवल की परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार अपना आवेदन 1 अक्टूबर या उससे पहले जमा कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | September 27, 2024 | 09:12 PM IST

नई दिल्ली : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 इंटर लेवल परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। जो उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी लेवल के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर परीक्षा शेड्यूल देख सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, राजस्थान सीईटी इंटर लेवल परीक्षा 22, 23 और 24 अक्टूबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

Background wave

RSMSSB CET 2024 12th Level Exam: परीक्षा पैटर्न

राजस्थान सीईटी इंटर लेवल परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी। परीक्षा में 300 अंकों के 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच विकल्प होंगे - ए, बी, सी, डी और ई और केवल एक सही उत्तर होगा। यदि कोई उम्मीदवार प्रश्न का प्रयास नहीं कर रहा है, तो उसे ओएमआर शीट पर विकल्प ई चुनना होगा।

RSMSSB CET 2024: परीक्षा शेड्यूल डाउनलोड का तरीका

  • आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा।
  • अब पेज पर आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 12वीं स्तर की परीक्षा तिथि अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी, जहां उम्मीदवार परीक्षा तिथियां देख सकते हैं।
  • अब पेज डाउनलोड करें और एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

RSMSSB CET 2024 12th Level Exam: पंजीकरण जारी

फिलहाल आरएसएमएसएसबी सीईटी 2024 इंटर लेवल की परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार अपना आवेदन 1 अक्टूबर या उससे पहले जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने परीक्षा फॉर्म जमा करने से पहले एक बार पंजीकरण (ओटीआर) प्रक्रिया पूरी करनी होगी। मौजूदा उम्मीदवार लॉगिन करने और आवेदन पत्र भरने के लिए अपने ओटीआर विवरण का उपयोग कर सकते हैं।

Also read IBPS RRB Clerk Result 2024: आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क परिणाम ibps.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

RSMSSB CET 2024 12th Level Exam: पंजीकरण शुल्क

राजस्थान सीईटी इंटर लेवल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी और क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए पंजीकरण शुल्क 600 रुपये है और अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के गैर-क्रीमी लेयर, राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और विकलांग उम्मीदवार श्रेणी के आवेदकों के लिए पंजीकरण शुल्क 400 रुपये है।

RSMSSB CET 2024: न्यूनतम योग्यता अंक

राजस्थान सरकार ने भी सीईटी परीक्षा को क्वालिफाई कर दिया है। एससी और एसटी श्रेणियों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 35% हैं और सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए योग्यता अंक 40% हैं। यह नियम सितंबर/अक्टूबर में होने वाली नई सीईटी परीक्षा से मान्य होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications