RRB NTPC 2024 Form Correction: एनटीपीसी ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन सुधार विंडो सक्रिय, 30 अक्टूबर तक मौका

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट भर्ती के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी आवेदन पत्र सुधार सुविधा तक पहुंचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा।

आरआरबी एनटीपीसी 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)
आरआरबी एनटीपीसी 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | October 23, 2024 | 03:05 PM IST

नई दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड यानी आरआरबी ने स्नातक पदों के लिए एनटीपीसी आवेदन पत्र सुधार विंडो खोल दी है। केवल पंजीकृत उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी 2024 आवेदन सुधार के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकते हैं। आरआरबी एनटीपीसी आवेदन पत्र को ऑनलाइन एडिट करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2024 तक है।

इससे पहले आरआरबी एनटीपीसी स्नातक पदों के लिए आवेदन पत्र भरने की विंडो 20 अक्टूबर, 2024 को बंद हो गई थी। हालांकि यूजी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी यूजी लेवल पदों के लिए 27 अक्टूबर, 2024 तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट भर्ती के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी आवेदन पत्र सुधार सुविधा तक पहुंचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ लॉगिन करना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरआरबी, ईमेल और मोबाइल नंबर के अलावा अन्य डेटा में सुधार किया जा सकता है।

RRB NTPC 2024 Application Correction: सुधार प्रक्रिया

  • सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब पंजीकरण आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • आरआरबी एनटीपीसी आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अब आवेदन पत्र में आवश्यक परिवर्तन करें।
  • आवेदन फॉर्म जमा करें और संशोधन शुल्क का भुगतान करें।

RRB NTPC 2024 Application Correction: सुधार शुल्क

यदि उम्मीदवार अपने आरआरबी एनटीपीसी आवेदन पत्र में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें 100 रुपये के सुधार शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी से यूआर या ओबीसी में श्रेणी बदलने के लिए अतिरिक्त शुल्क संशोधन शुल्क के अतिरिक्त 250 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि वे

पूर्व-एसएम/पीडब्ल्यूबीडी/महिला/ट्रांसजेंडर से यूआर/ओबीसी (एनसीएल)/गैर-पूर्व-एसएम/गैर-पीडब्ल्यूबीडी/पुरुष आदि श्रेणी में बदलाव कर रहे हैं, तो उन्हें अतिरिक्त 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

RRB NTPC 2024: परीक्षा पैटर्न

आरआरबी एनटीपीसी 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए सामान्य जागरूकता, अंकगणितीय क्षमता, सामान्य बुद्धि और तर्क जैसे विषयों को शामिल करके तैयारी करने की आवश्यकता है।

Also read RRB JE 2024 Application Status: आरआरबी जेई एप्लिकेशन स्टेटस लिंक rrbapply.gov.in पर एक्टिव, ऐसे करें चेक

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पेपर में 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए आवंटित अधिकतम अंक 100 है। परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 की नकारात्मक अंकन किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications