PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप स्कीम के रजिस्ट्रेशन आज शाम 5 बजे से होंगे शुरू, जानें प्रक्रिया

केंद्र सरकार की पीएम इंटर्नशिप योजना का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 1 करोड़ इंटर्नशिप प्रदान करना है। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 25 अक्टूबर तक चलेगा।

सरकार की इस पहल का उद्देश्य युवा स्नातकों को देश की शीर्ष 500 कंपनियों से जोड़ना है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | October 12, 2024 | 01:58 PM IST

नई दिल्ली: भारत सरकार की प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 12 अक्टूबर को शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगा। इस अवसर का लाभ उठाने के इच्छुक पात्र उम्मीदवार कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) की आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2024-25 में 1.25 लाख इंटर्नशिप दी जाएंगी।

सरकार की इस पहल का उद्देश्य युवा स्नातकों को देश की शीर्ष 500 कंपनियों से जोड़ना है। इस योजना का उद्देश्य अगले 5 वर्षों में इस योजना के तहत 1 करोड़ इंटर्नशिप प्रदान करना है। यह योजना युवाओं को 12 महीने के लिए विभिन्न व्यवसायों और नौकरी के अवसर मदद करेगी।

Background wave

PM Internship Scheme 2024: पात्रता मानदंड

पायलट प्रोजेक्ट के लिए मोदी सरकार ने 800 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 25 अक्टूबर तक चलेगा। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल पास होना चाहिए।

इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास आईटीआई से प्रमाण पत्र होना चाहिए, किसी पॉलिटेक्निक संस्थान से डिप्लोमा या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीफार्मा जैसी डिग्री के साथ स्नातक होना चाहिए।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए और पूर्णकालिक नौकरी में नहीं होना चाहिए। ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

Also readइंटर्नशिप से 12% छात्रों को मिला फुल-टाइम जॉब, अधिकांश को मिला वर्क फ्रॉम होम का अवसर: रिपोर्ट

PM Internship Scheme: टॉप कंपनियां शामिल

पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 के तहत इंटर्नशिप की पूरी 12 महीने की अवधि के दौरान उम्मीदवारों को 5000 रुपये मासिक वजीफा मिलेगा। कुल राशि में से कंपनी अपने सीएसआर फंड से प्रत्येक इंटर्न को 500 रुपये देगी और सरकार 4500 रुपये का भुगतान करेगी।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अब तक 161 से अधिक निजी क्षेत्र की कंपनियों ने सरकार की पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए साइन अप किया है, जिसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को एक करोड़ इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है।

ब्रिटानिया, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और एलेम्बिक फार्मा जैसी प्रमुख कंपनियां पहले ही पीएम इंटर्नशिप योजना में शामिल हो चुकी हैं। पीडब्ल्यूसी और गोदरेज जैसी कई अन्य कंपनियां भी इस पहल से जुड़ी हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications