NExt Exam 2024-25: अक्टूबर माह में आयोजित होगा नेशनल एग्जिट टेस्ट, जानें परीक्षा पैटर्न, गाइडलाइन

नेशनल एग्जिट टेस्ट (नेक्स्ट) आमतौर पर हर साल फरवरी और अगस्त के महीने में आयोजित किया जाता है। हालांकि, इस साल, नेक्स्ट परीक्षा संभवतः अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाएगी।

नेशनल एग्जिट टेस्ट 2024 का आयोजन एनसीआईएसएम द्वारा किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)नेशनल एग्जिट टेस्ट 2024 का आयोजन एनसीआईएसएम द्वारा किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 5, 2024 | 04:28 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (एनसीआईएसएम) ने नेशनल एग्जिट टेस्ट 2024-25 के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इस नोटिस के अनुसार, एनसीआईएसएम इस साल अक्टूबर में नेशनल एग्जिट टेस्ट 2024-25 आयोजित करेगा। साथ ही, आयोग ने नेक्स्ट 2024 के लिए दिशा-निर्देश, पात्रता, पाठ्यक्रम और योग्यता प्रतिशत जैसी जानकारी उम्मीदवारों के साथ साझा की है।

एनसीआईएसएम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और सोवा रिग्पा जैसे सभी विषयों के लिए राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट आयोग द्वारा नामित एजेंसी के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। नेशनल एग्जिट टेस्ट (नेक्स्ट) आमतौर पर हर साल फरवरी और अगस्त के महीने में आयोजित किया जाता है। हालांकि, इस साल, नेक्स्ट परीक्षा संभवतः अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाएगी।

यह परीक्षा प्रॉब्लम बेस्ड होगी, जिसमें आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और सोवा-रिग्पा के डॉक्टरों की नैदानिक क्षमता, चिकित्सा नैतिकता की समझ और चिकित्सा-कानूनी मामलों से निपटने की क्षमता का टेस्ट किया जाएगा। परीक्षा की संरचना नीचे दी गई तालिका में देखी जा सकती है-

परीक्षा

कुल सवाल

कुल मार्क्स

अवधि

प्रश्नों के प्रकार

नकारात्मक अंकन

नेक्स्ट

120 प्रश्न

480 अंक

180 मिनट

एमसीक्यू

1 अंक

NExt Exam 2024-25: पात्रता मानदंड

नेशनल एग्जिट टेस्ट में शामिल होने की पात्रता इस प्रकार होगी। अभ्यर्थी इसकी जानकारी नीचे दिए गए बिंदुओं से समझ सकते हैं-

  • ऐसा इंटर्न जिसने नेशनल एग्जिट टेस्ट के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक कम से कम 270 दिनों की इंटर्नशिप पूरी की हो।
  • आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और सोवा-रिग्पा के स्नातक जिन्होंने एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप पूरी की हो।
  • विदेशी नागरिक जिनकी चिकित्सा योग्यता को आईएमसीसी अधिनियम, 1970 की अनुसूची-III या एनसीआईएसएम अधिनियम, 2020 की धारा 36 के तहत मान्यता प्राप्त हो।

इसके साथ ही आयोग ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट उन सभी के लिए अनिवार्य है, जिन्होंने 20 दिसंबर 2023 को या उसके बाद अपनी इंटर्नशिप शुरू की है, चाहे उनके प्रवेश/बैच का वर्ष कुछ भी हो।

वे प्रशिक्षु जिन्होंने अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं की है, लेकिन राष्ट्रीय एग्जिट टेस्ट में पास हो गए हैं, वे एक साल की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद ही राज्य या राष्ट्रीय पंजीकरण बोर्ड में पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।

जो अभ्यर्थी राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट उत्तीर्ण नहीं कर सके, उनकी स्नातक डिग्री को अन्य सभी नौकरी के अवसरों और अन्य शैक्षिक पाठ्यक्रमों के लिए मान्य किया जाएगा, जहां मेडिकल पंजीकरण अनिवार्य नहीं है।

Also readNEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग कल से शुरू, पात्रता मानदंड, दस्तावेजों के बारे में जानें

National Exit Test 2024-25: प्रश्न पत्र की भाषा

नेक्स्ट 2024 प्रश्न पत्र की भाषाएं होंगी- आयुर्वेद के लिए अंग्रेजी और हिंदी, यूनानी के लिए अंग्रेजी और उर्दू, सिद्ध के लिए अंग्रेजी और तमिल, सोवा-रिग्पा के लिए अंग्रेजी और भोटी। परीक्षा में पचास प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को राष्ट्रीय एक्जिट टेस्ट में योग्य घोषित किया जाएगा।

नेशनल एग्जिट टेस्ट यूजी (बीएएमएस/बीएसएमएस/बीयूएमएस/बीएसआरएमएस) पाठ्यक्रमों के लिए एनसीआईएसएम द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के लिए आयोजित किया जाएगा। योग्य उम्मीदवारों को एनसीआईएसएम द्वारा एक नेक्स्ट सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा; यह सर्टिफिकेट पर्याप्त सुरक्षा सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से तैयार किया जा सकता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications