MHT CET 2024 Mock Test: एमएचटी सीईटी पीसीबी,पीसीएम मॉक टेस्ट लिंक cetcell.mahacet.org पर सक्रिय

एमएचटी सीईटी पीसीएम और पीसीबी दोनों कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में दो पालियों में आयोजित किए जाएंगे।

एमएचटी सीईटी पीसीबी,पीसीएम मॉक टेस्ट लिंक सक्रिय कर दिया गया है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)एमएचटी सीईटी पीसीबी,पीसीएम मॉक टेस्ट लिंक सक्रिय कर दिया गया है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | April 27, 2024 | 03:53 PM IST

नई दिल्ली : स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र ने पीसीएम और पीसीबी दोनों ग्रुपों के लिए एमएचटी सीईटी मॉक टेस्ट लिंक सक्रिय कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार जो मॉक टेस्ट में शामिल होना चाहते हैं, वे एमएचटी सीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- cetcel.mahacet.org पर जाकर पीसीएम और पीसीबी के लिए टेस्ट दे सकते हैं।

एमएचटी सीईटी मॉक टेस्ट लिंक 2024 के साथ सीईटी सेल ने आवेदन पत्र में ग्रुप पीसीएम/पीसीबी जोड़ने का अवसर दिया है और यह सुविधा आज यानी 27 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी।

MHT CET 2024 परीक्षा डिटेल

शेड्यूल के अनुसार, एमएचटी सीईटी पीसीएम और पीसीबी दोनों कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में दो पालियों में आयोजित किए जाएंगे। सुबह की पाली सुबह 9 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगी और दोपहर की पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

एमएचटी सीईटी भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित या जीव विज्ञान (पीसीएम या पीसीबी) समूहों के लिए एमएचटी सीईटी 2024 2 मई से आयोजित किया जाएगा और 17 मई तक जारी रहेगा। स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पीसीएम पाठ्यक्रम में उपस्थित होना होगा और फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों के लिए पीसीबी ग्रुप में शामिल होना होगा।

Also read JNU PhD Admission 2024: जेएनयू में प्रवेश परीक्षा के बजाय नेट स्कोर के आधार पर होगा पीएचडी एडमिशन

एमएचटी सीईटी प्रश्न पत्र

एमएचटी सीईटी प्रश्न पत्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद महाराष्ट्र के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। कक्षा 11 के पाठ्यक्रम को लगभग 20 प्रतिशत वेटेज और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को 80 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। सीईटी सेल ने बताया कि प्रश्न ज्यादातर एप्लिकेशन आधारित होंगे।

इंजीनियरिंग, फार्मेसी और संबद्ध पाठ्यक्रमों के लिए एमएचटी सीईटी परीक्षा 2024 भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के पूरे कक्षा 12 पाठ्यक्रम पर आधारित होगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications