Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग का प्रबंधन अध्ययन संकाय में विलय

उच्च शिक्षा विभाग ने वाणिज्य संकाय के 'व्यापार प्रशासन विभाग' को 'प्रबंध अध्ययन' संकाय में मिलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर की। (इमेज-X/@lkouniv)प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर की। (इमेज-X/@lkouniv)

Santosh Kumar | July 26, 2024 | 10:30 PM IST

नई दिल्ली: लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रबंध अध्ययन संकाय के गठन की प्रक्रिया को राज्य सरकार से मंजूरी मिल गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने 16 नवंबर 2023 को पत्र लिखकर वाणिज्य संकाय के 'बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग' का नाम बदलकर 'प्रबंध विभाग' करने तथा इसे नए प्रबंध अध्ययन संकाय के अंतर्गत शामिल करने का अनुरोध करते हुए प्रस्ताव पर राज्य सरकार से मंजूरी मांगी थी।

इस पर विशेष सचिव गिरिजेश कुमार त्यागी ने विश्वविद्यालय के पत्र का जवाब देते हुए लिखा, "उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम, 1973 की धारा 49 और 50 के अनुसार विश्वविद्यालय की परिनियमावली में 'प्रबंध अध्ययन संकाय' का नाम प्रतिस्थापित करने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय की स्वायत्तता के अंतर्गत आती है और इसके लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता नहीं होती है।"

Background wave

इस प्रस्ताव पर विचार करते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने वाणिज्य संकाय के 'व्यापार प्रशासन विभाग' को 'प्रबंध अध्ययन' संकाय में विलय करने के प्रस्ताव पर अपनी अनापत्ति दे दी है। इस कदम से विश्वविद्यालय में प्रबंधन अध्ययन के क्षेत्र में नए अवसरों के द्वार खुलेंगे।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए लिखा, "लखनऊ विश्वविद्यालय की उपलब्धियों में एक और उपलब्धि इस बार प्रबंधन अध्ययन के एक नए संकाय की स्थापना के रूप में सामने आई है, जिसमें मौजूदा व्यापार प्रशासन विभाग को एफएमएसएलयू में प्रबंधन विभाग के रूप में विलय कर दिया गया है। विश्वविद्यालय के सभी हितधारकों को बधाई।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications