JEECUP Counselling 2024: जीकप काउंसलिंग राउंड 6 का शेड्यूल जारी, 5 सितंबर से शुरू होगी चॉइस फिलिंग

जीकप काउंसलिंग के 6वें राउंड में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

जीकप काउंसलिंग के 6वें में उत्तर प्रदेश व परीक्षा में शामिल अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी भाग ले सकेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)जीकप काउंसलिंग के 6वें में उत्तर प्रदेश व परीक्षा में शामिल अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी भाग ले सकेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | September 2, 2024 | 06:30 PM IST

नई दिल्ली: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (पॉलिटेक्निक), उत्तर प्रदेश द्वारा जीकप काउंसलिंग 2024 राउंड 6 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जीकप काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in के माध्यम से जीकप राउंड 6 का शेड्यूल देख सकते हैं। जीकप राउंड 6 के लिए चॉइस फिलिंग प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होगी।

जीकप काउंसलिंग के 6वें राउंड में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। जो उम्मीदवार अपना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन नहीं करा पाए थे या जिन्हें पहले के राउंड में सीट नहीं मिली थी, वे इस राउंड में भाग ले सकते हैं।

Background wave

JEECUP Counselling 2024: जीकप राउंड 6 का शुल्क

जीकप काउंसलिंग के 6वें में उत्तर प्रदेश व परीक्षा में शामिल अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी भाग ले सकेंगे। इस चरण में आवंटित सीट स्वतः फ्रीज हो जाएगी। सरकारी व अनुदान प्राप्त संस्थाओं में सीट स्वीकृति शुल्क 3000 रुपये तथा काउंसलिंग शुल्क 250 रुपये कुल 3250 रुपये ऑनलाइन जमा करने होंगे।

इसके बाद दस्तावेज सत्यापन करवाना होगा तथा निर्धारित तिथियों पर शिक्षण शुल्क जमा करवाना होगा। निजी संस्थानों में सीट आवंटन के बाद ट्यूशन फीस का 50 प्रतिशत और काउंसलिंग फीस के रूप में 250 रुपये जमा कराने होंगे। शेष फीस निर्धारित समय पर संस्थान में जमा करानी होगी।

यदि किसी ने छठे चरण में सीट स्वीकृति शुल्क जमा करा दिया है, लेकिन सीट रद्द करना चाहता है, तो वह ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से इसे वापस ले सकता है। यदि 1 अक्टूबर 2024 तक दस्तावेज सत्यापन नहीं किया जाता है, तो उनकी सीट स्वचालित रूप से रद्द हो जाएगी और स्वीकृति शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

Also readJEECUP Counselling 2024: जीकप काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन रिजल्ट jeecup.admissions.nic.in पर जारी

JEECUP Counselling 2024: काउंसलिंग शेड्यूल

अभ्यर्थी नीचे दी गई तालिका में जीकप काउंसलिंग राउंड 6 का कार्यक्रम देख सकते हैं-

इवेंट्सडेट

यूपी और अन्य राज्य के योग्य उम्मीदवारों के लिए राउंड 6 चॉइस फिलिंग

5 से 7 सितंबर

राउंड 6 के लिए सीट आवंटन

8 सितंबर

सीट स्वीकृति और काउंसलिंग शुल्क के लिए ऑनलाइन भुगतान

9 से 11 सितंबर

जीकप काउंसलिंग 2024 राउंड 6 का दस्तावेज सत्यापन

9 से 11 सितंबर

सरकारी/सहायता प्राप्त/पीपीपी पॉलिटेक्निक संस्थानों के लिए 6वें राउंड की ऑनलाइन शेष राशि शुल्क जमा (केवल सीट आवंटित उम्मीदवारों के लिए)।

9 से 12 सितंबर

6वें राउंड में प्रवेशित सीट वापसी

13 सितंबर

कक्षाओं का प्रारंभ

15 सितंबर

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications