SATHEE ICAR 2024: आईआईटी कानपुर ने आईसीएआर यूजी परीक्षा की तैयारी के लिए ‘साथी आईसीएआर’ प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

आईआईटी कानपुर ने जेईई, नीट, एसएससी और बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी के लिए अपने प्लेटफार्मों की सफलता के आधार पर ‘साथी आईसीएआर’ की शुरुआत की है।

साथी आईसीएआर प्लेटफॉर्म में कई तरह के मॉक टेस्ट शामिल हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)साथी आईसीएआर प्लेटफॉर्म में कई तरह के मॉक टेस्ट शामिल हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | August 25, 2024 | 01:03 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) स्नातक प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए “SATHEE ICAR” नाम से एक प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। ‘साथी आईसीएआर’ के माध्यम से छात्रों को प्रवेश परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

‘साथी आईसीएआर’ प्लेटफॉर्म में कई तरह के मॉक टेस्ट शामिल हैं, जिससे छात्र देशभर में अपने साथियों के मुकाबले अपने प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट https://icar.iitk.ac.in पर जाकर या ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से SATHEE ऐप डाउनलोड करके SATHEE ICAR के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Background wave

शिक्षा मंत्रालय के साथ साझेदारी में विकसित ‘SATHEE’ ऐप का उद्देश्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले, निःशुल्क शैक्षिक संसाधन प्रदान करके देश भर के छात्रों को सशक्त बनाना है। जिससे भारत के कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कुशल पेशेवरों की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा मिलेगा।

SATHEE ICAR अध्ययन सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें IIT प्रोफेसरों द्वारा रिकॉर्ड व्याख्यान, विषय-वस्तु विशेषज्ञों के साथ लाइव इंटरैक्टिव सत्र और विषय के आधार पर व्यवस्थित अभ्यास प्रश्नों की एक लाइब्रेरी शामिल है। छात्रों के पास एआई-संचालित एनालिटिक्स तक भी पहुंच है, जो उनकी सीखने की प्रगति की निगरानी करता है।

Also readSATHEE SSC 2024: आईआईटी कानपुर ने एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए ‘साथी एसएससी’ पहल की शुरू

SATHEE प्रोजेक्ट के प्रधान अन्वेषक प्रोफेसर अमेय करकरे ने कहा, “SATHEE ICAR प्लेटफॉर्म को कृषि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। हमारा व्यापक दृष्टिकोण उन्नत प्रौद्योगिकी को विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ जोड़ता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक छात्र के पास इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण हों।”

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने नए प्लेटफॉर्म के बारे में कहा, “साथी में आईसीएआर परीक्षा की तैयारी को शामिल करने से हमें विविध क्षेत्रों में शैक्षिक अवसरों को और बढ़ाने की अनुमति मिलती है। कृषि विज्ञान के लिए विशेष संसाधन प्रदान करके हम अपनी शैक्षणिक पहुंच का विस्तार कर रहे हैं और देश के कृषि विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।”

शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा, “SATHEE ICAR की शुरुआत सभी कृषि और संबद्ध पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षाओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री सुलभ बनाने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। यह पहल इस क्षेत्र में नवाचार और स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ कृषि पेशेवरों की अगली पीढ़ी को तैयार करने में महत्वपूर्ण होगी।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications