IIT JAM 2024: आईआईटी जैम की पहली प्रवेश सूची jam.iitm.ac.in पर जारी, काउंसलिंग, सीट आवंटन, कटऑफ

आईआईटी जेएएम 2024 काउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों ने भाग लिया है, उन्हें यह तय करना होगा कि क्या उन्हें अपनी सीट स्वीकार करनी है और उसे फ्रीज करना है, स्वीकार करना है और अपग्रेड करना है, या अस्वीकार करना है और प्रक्रिया से हटना है।

आईआईटी जैम 2024 की पहली प्रवेश सूची जारी हो गई है। (आधिकारिक वेबसाइट)आईआईटी जैम 2024 की पहली प्रवेश सूची जारी हो गई है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | May 30, 2024 | 06:01 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने मास्टर्स के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जैम) की पहली प्रवेश सूची जारी की है। पहली प्रवेश सूची आधिकारिक JOAPS पोर्टल jam.iitm.ac.in से डाउनलोड की जा सकती है।

आईआईटी जेएएम 2024 की पहली प्रवेश सूची कट-ऑफ से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के आवेदन के आधार पर तैयार की गई है। भाग लेने वाले संस्थानों में अपनी सीटों की पुष्टि करने के लिए उम्मीदवार प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रारंभिक और समापन रैंक चेक कर सकते हैं।

Background wave

आईआईटी जेएएम 2024 काउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों ने भाग लिया है, उन्हें यह तय करना होगा कि क्या उन्हें अपनी सीट स्वीकार करनी है और उसे फ्रीज करना है, स्वीकार करना है और अपग्रेड करना है, या अस्वीकार करना है और प्रक्रिया से हटना है।

पहली सूची के लिए सीट बुकिंग शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 4 जून, 2024 है। दूसरी प्रवेश सूची 12 जून को प्रकाशित की जाएगी, तीसरी और चौथी सूची क्रमशः 21 जून और 5 जुलाई को निर्धारित की जाएगी।

IIT JAM 2024: सीट बुकिंग शुल्क

जो उम्मीदवार उन्हें आवंटित सीटें स्वीकार करते हैं, उन्हें कंफर्मेशन के लिए आईआईटी जेएएम 2024 सीट बुकिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 10,000 रुपये का भुगतान करना आवश्यक है। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) से संबंधित उम्मीदवारों को आईआईटी जेएएम सीट बुकिंग शुल्क के रूप में 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

Also read IGNOU June TEE 2024: इग्नू जून टीईई असाइनमेंट जमा करने का कल आखिरी दिन; परीक्षा 7 जून से

आईआईटी मद्रास द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए JAM 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया 21 आईआईटी में 89 स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में 3000 से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है। सामान्य स्थिति में प्रवेश के चार राउंड होंगे। यदि सीटें खाली रहती हैं, तो अतिरिक्त राउंड आयोजित किए जा सकते हैं। किसी भी राउंड में ऑफर प्राप्त करने वाले आवेदकों को निर्धारित समय के भीतर आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और तीन विकल्पों (A) स्वीकार करें और रोकें (B) अपग्रेड के साथ स्वीकार करें (C) अस्वीकार करें और छोड़ें में से एक को चुनना होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications