IIM Sambalpur: आईआईएम संबलपुर के इको-फ्रेंडली स्थायी परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्यपाल रघुवर दास और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे।

आईआईएम संबलपुर के इको-फ्रेंडली स्थायी परिसर का उद्घाटनआईआईएम संबलपुर के इको-फ्रेंडली स्थायी परिसर का उद्घाटन

Santosh Kumar | February 3, 2024 | 07:43 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने आज (3 फरवरी) ओडिशा में भारतीय प्रबंधन संस्थान संबलपुर का दौरा किया। इस दौरान पीएम ने एनबीसीसी द्वारा निर्मित आईआईएम संबलपुर के पर्यावरण अनुकूल स्थायी परिसर का उद्घाटन किया। समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्यपाल रघुवर दास और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे।

भारतीय प्रबंधन संस्थान संबलपुर का परिसर संबलपुर जिले के बसंतपुर गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग 53 और राज्य राजमार्गों के करीब विकसित किया गया है। आईआईएम संबलपुर ने इस परियोजना का काम एनबीसीसी को सौंपा था। जिसके चलते एनबीसीसी अगले 2 वर्षों तक पूरे बुनियादी ढांचे का रखरखाव भी करेगा।

परिसर में प्रशासन, शैक्षणिक, सभागार, नवाचार और पुस्तकालय ब्लॉक, संकाय और एमडीपी सहित कई प्रमुख ब्लॉक हैं। आवास सुविधाओं में कर्मचारियों के लिए आवास और छात्रों और विद्वानों के लिए छात्रावास शामिल हैं। इसके अतिरिक्त इसमें शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ओपन-एयर थिएटर, खेल और मनोरंजन सुविधाएं भी शामिल हैं।

समारोह में एनबीसीसी अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक केपी. महादेवास्वामी ने कहा कि 64000 वर्ग मीटर के निर्मित क्षेत्र वाली 32 इमारतों और 200 एकड़ में फैला यह आईआईएम संबलपुर सुविधाओं के साथ पूरा किया गया है। परिसर की इमारतों की वास्तुकला में संबलपुरी क्षेत्रीय कला को दर्शाता है।

आपको बता दें कि ओडिशा की प्रगति में एनबीसीसी की बड़ी भूमिका है। एनबीसीसी ओडिशा में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास से निकटता से जुड़ा हुआ है। एनबीसीसी के प्रमुख परियोजनाओं में, 500 बिस्तरों वाला चिकित्सा महाविद्‌यालय और अस्पताल, आई.आई.टी.,भुवनेश्वर,रेवेनशॉ विश्वविद्यालय कटक आदि शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त एनबीसीसी ने सहकारी क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है। राज्य में विभिन्न प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों एवं सहकारी बैंकों के साथ 56 समझौता ज्ञापनों पर एनबीसीसी के साथ हस्ताक्षर किये जा चुके हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications