Bihar Board Results 2024: एसएमएस पर मिलेगा बिहार बोर्ड रिजल्ट, बस टाइप करना होगा यह नंबर

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में इस वर्ष करीब 30 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बीएसईबी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं। मार्च के महीने में रिजल्ट जारी होने की संभावना भी है।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जल्द होगा जारी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जल्द होगा जारी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | March 13, 2024 | 11:13 AM IST

नई दिल्ली : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की तरफ से बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं संपन्न कराई जा चुकी हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षा 12 फरवरी को समाप्त हुई, जबकि मैट्रिक की परीक्षा 23 फरवरी को समाप्त हो गई। बोर्ड की तरफ से अब कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया है। हर बार की तरह बिहार बोर्ड इस बार भी सबसे पहले बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी में है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच एक ही पाली में सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे के बीच आयोजित की गई थी। यह परीक्षा प्रदेश के 1585 परीक्षा केंद्रों पर कराई गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा राज्य के लगभग 16 लाख 94 हजार परीक्षार्थियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन कराया गया था।

एसएमएस पर मिलेगा रिजल्ट

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद अगर आपके फोन में इंटरनेट की दिक्कत हो रही है तो आप बिना इंटरनेट के भी अपना रिजल्ट SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन के SMS में जाएं।
  • यहां आपको BIHAR10,BIHAR12 ROLL NUMBER लिखकर 56263 पर भेजना होगा।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट मैसेज के जरिए इनबॉक्स में भेजा जाएगा।

Also read Bihar board special exam: परीक्षा फॉर्म न भर पाए छात्रों के लिए अप्रैल में बिहार बोर्ड आयोजित करेगा परीक्षा

Bihar Board Result 2024 Date Class 12 बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के आंकड़े

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं सभी संकायों विज्ञान, वाणिज्य, और कला के लिए प्रदेश के 1523 परीक्षा केंद्रों पर 1 फरवरी से 12 फरवरी के बीच आयोजित की गई थीं। बीएसईबी द्वारा राज्य के लगभग 13 लाख 4 हजार परीक्षार्थियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन कराया गया था। प्रत्येक विद्यार्थी को एक विशेष पहचान देने के लिए समिति द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले हर परीक्षार्थी को एक यूनीक आईडी जारी की गई थी, जो एडमिट कार्ड पर अंकित थी।

Bihar Board Result 2024 Date सभी जिलों में चार-चार मॉडल परीक्षा केंद्र

हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की नियुक्ति की गई थी। प्रश्नपत्र में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया गया था। प्रश्न पत्रों के 10 सेट थे। कंट्रोल रूम एवं व्हाटस्एप ग्रुप के जरिए परीक्षा के संचालन की निगरानी की गई। सभी जिलों में चार-चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहा परीक्षार्थी छात्राएं थीं। इन केंद्रों पर मजिस्ट्रेट, वीक्षक और सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही थीं। परीक्षा संचालन के दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव आंनद किशोर द्वारा समय-समय पर परीक्षा केद्रों का औचक निरीक्षण भी किया गया।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications