AIIMS B.Sc Nursing Result 2024: एम्स बीएससी नर्सिंग रिजल्ट जारी, aiimsexams.ac.in से करें चेक

एम्स बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग रिजल्ट 2024 दो मेरिट सूचियों रोल नंबर-वार और रैंक-वार जारी किया गया है। इन उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए दी गई समय सीमा के भीतर वेब विकल्प बनाना होगा।

एम्स परीक्षा 8 और 9 जून, 2024 को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एम्स परीक्षा 8 और 9 जून, 2024 को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | June 19, 2024 | 07:53 AM IST

नई दिल्ली : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली की तरफ से एम्स बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग 2024 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर जारी कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

एम्स बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग रिजल्ट 2024 दो मेरिट सूचियों रोल नंबर-वार और रैंक-वार जारी किया गया है। इन उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए दी गई समय सीमा के भीतर वेब विकल्प बनाना होगा। इसके अतिरिक्त, परिणाम के साथ समग्र कटऑफ रैंक की घोषणा की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए लोग ऑनलाइन काउंसलिंग के पहले दौर में भाग लेंगे।

इसके अतिरिक्त मॉक राउंड/सीट आवंटन के पहले राउंड के लिए पात्र उम्मीदवारों की संख्या आम तौर पर प्रत्येक श्रेणी में विज्ञापित सीटों की संख्या से चार गुना होगी। यदि इस दौर के बाद सीटें खाली रह जाती हैं, तो अतिरिक्त योग्य उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा, बीएससी (पोस्ट-बेसिक) कार्यक्रम के लिए, प्रवेश प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और उसके बाद एक व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल है।

एम्स बीएससी नर्सिंग 2024 मार्किंग स्कीम

एम्स बीएससी नर्सिंग मार्किंग स्कीम 2024 के मुताबिक उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। अनुत्तरित छोड़े गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

AIIMS BSc Nursing Counselling: काउंसलिंग प्रक्रिया

एम्स बीएससी नर्सिंग रिजल्ट 2024 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया रिजल्ट घोषित होने के बाद शुरू होगी, जो नर्सिंग पाठ्यक्रम के आधार पर अलग-अलग होगी।

  • बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग: इस कोर्स के लिए काउंसलिंग ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिसमें तीन राउंड की काउंसलिंग होगी।
  • बीएससी (पोस्ट-बेसिक) नर्सिंग: इस कार्यक्रम के लिए काउंसलिंग ऑफलाइन आयोजित की जाएगी, जिसमें साक्षात्कार के बाद उम्मीदवार का व्यक्तिगत मूल्यांकन शामिल होगा।

Also read JoSSA Registration 2024: जोसा काउंसलिंग पंजीकरण और विकल्प भरने की अंतिम तिथि आज, आवेदन लिंक जानें

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यदि पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद सीटें खाली रह जाती हैं, तो अतिरिक्त राउंड की व्यवस्था की जाएगी। एक बार सीट आवंटित होने के बाद, उम्मीदवारों को दी गई समय सीमा के भीतर नामित कॉलेज/संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications