WBJEE Final Answer Key 2024: पश्चिम बंगाल जेईई फाइनल आंसर की wbjeeb.nic.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

डब्ल्यूबी जेईई 2024 पेपर में तीन भाग - सेक्शन 1, 2 और 3 को शामिल किया गया था। पश्चिम बंगाल जेईई पेपर में कुल 155 प्रश्न पूछे गए थे।

पश्चिम बंगाल जेईई 2024 की फाइनल आंसर की जारी हो गई है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)पश्चिम बंगाल जेईई 2024 की फाइनल आंसर की जारी हो गई है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | June 5, 2024 | 01:13 PM IST

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीजेईईबी) ने पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (डब्ल्यूबीजेईई) की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। डब्ल्यूबीजेईई परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाकर डब्ल्यूबीजेई फाइनल उत्तर कुंजी 2024 डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वर्ष पश्चिम बंगाल जेईई 28 अप्रैल 2024 को पश्चिम बंगाल के कई डब्ल्यूबीजेईई परीक्षा केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर-आधारित प्रारूप में आयोजित किया गया था। डब्ल्यूबीजेईईबी की तरफ से प्रोविजनल आंसर की 7 मई को जारी की गई थी।

Background wave

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि स्कोरिंग और रैंकिंग इस अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर की जाएगी। उम्मीदवारों को एन.बी. नहीं होगा - 'डब्ल्यू' का मतलब है कि प्रश्न वापस ले लिया गया है। इसलिए, सभी उपस्थित उम्मीदवारों को अंक दिए जाएंगे। WBJEE 2024 की अंतिम उत्तर कुंजी पीडीएफ के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीदवार WBJEE 2024 अंतिम उत्तर कुंजी मदद से अपने संभावित अंकों की गणना कर सकेंगे। WBJEE 2024 अंतिम उत्तर कुंजी का उपयोग करके संभावित अंकों की गणना करने के लिए, उम्मीदवारों को मार्किंग स्कीम पता होनी चाहिए।

WBJEE 2024: मार्किंग स्कीम

श्रेणी 1 में प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलता है, जबकि श्रेणी 2 में, सही उत्तर पर दो अंक दिए जाते हैं। हालांकि, श्रेणी 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटे जाते हैं, जबकि श्रेणी 2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाते हैं। श्रेणी 3 में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

Also read NEET Results 2024: नीट परीक्षा दोबारा कराने की मांग, ग्रेस मार्क्स पर छात्रों में नाराजगी; एनटीए ने दी सफाई

डब्ल्यूबीजेईईबी द्वारा आयोजित डब्ल्यूबीजेईई एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। यह परीक्षा पश्चिम बंगाल में विश्वविद्यालयों, सरकारी कॉलेजों और स्व-वित्तपोषित इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थानों में बीटेक और बीफार्मा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications