NEET UG Counselling 2024: नीट री-एग्जाम पर एनटीए को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, काउंसलिंग पर दिया ये तर्क

न्यायमूर्ति भट्टी ने याचिकाकर्ता के वकील से कहा, "काउंसलिंग एक प्रक्रिया है। यह 6 जुलाई से शुरू होगी। यह एक सप्ताह तक जारी रहेगी।

नीट यूजी री-एग्जाम रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाएगा। (इमेज-विकिमीडिया कॉमन्स)नीट यूजी री-एग्जाम रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाएगा। (इमेज-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | June 21, 2024 | 06:08 PM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (21 जून) को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2024 की काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से फिर इनकार कर दिया। कोर्ट ने परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा रद्द करने, काउंसलिंग प्रक्रिया रोकने और परीक्षा में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग को लेकर दायर कुछ और याचिकाओं पर एनटीए को नोटिस जारी किया है।

कोर्ट ने काउंसलिंग रद्द करने से इनकार करते हुए दलील दी कि अगर 5 मई को होने वाली परीक्षा रद्द होती है तो सबकुछ रद्द हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में आज नीट यूजी मामले में दायर याचिकाओं पर भी सुनवाई हुई। आज भी जस्टिस विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली बेंच से नीट यूजी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया रोकने की मांग की गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने यह जवाब दिया।

न्यायमूर्ति भट्टी ने याचिकाकर्ता के वकील से कहा, "काउंसलिंग एक प्रक्रिया है। यह 6 जुलाई से शुरू होगी। यह एक सप्ताह तक जारी रहेगी। इस बीच, आवेदकों के पास संशोधन/पुनरीक्षण के लिए कई विकल्प हैं।" लगातार दूसरे सप्ताह, अदालत ने अनियमितताओं के आरोपों की सीबीआई जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर नोटिस जारी किया।

Also readNEET 2024 Controversy: नीट विवाद पर AISA ने फहराए काले झंडे; योग दिवस कार्यक्रम से शिक्षा मंत्री नदारद

NEET Counselling 2024: नीट काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू

एक याचिकाकर्ता ने अदालत से आग्रह किया कि नीट परीक्षा को सीधे अदालत की निगरानी में लाया जाए। अन्य वकील ने तर्क दिया, "हम परीक्षा को फिर से आयोजित करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि एनटीए ने महत्वपूर्ण जानकारी रोक रखी है।"

पीठ ने मांग को खारिज करते हुए कहा कि यदि अदालत मामले की सुनवाई के बाद 5 मई की परीक्षा रद्द करने का आदेश देती है तो आगे की सभी कार्यवाही स्वतः समाप्त हो जाएगी। शेष याचिकाओं पर सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

बता दें कि नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया तय समय से 6 जुलाई से शुरू होगी, जबकि नीट पेपर लीक, परीक्षा रद्द करने, सीबीआई जांच की मांग और अन्य अनियमितताओं को लेकर दायर कई याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

एनटीए ने 6 परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित हुए 1563 अभ्यर्थियों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए हैं। इन अभ्यर्थियों के लिए 23 जून 2024 को फिर से नीट परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोर के साथ 6 जुलाई से काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। नीट यूजी री-एग्जाम रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications