MP Board Exam 2024: एमपी में सरकारी, निजी स्कूलों, मदरसा में कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा कल से होगी शुरू

राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने सभी स्कूलों के कक्षा 5वीं और 8वीं के प्रत्येक विद्यार्थी को इन परीक्षाओं में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं।

एमपी बोर्ड कक्षा 5, कक्षा 8 परीक्षा के लिए लगभग 12 हजार एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')एमपी बोर्ड कक्षा 5, कक्षा 8 परीक्षा के लिए लगभग 12 हजार एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | March 5, 2024 | 04:26 PM IST

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश राज्य में शासकीय, मान्यता प्राप्त अशासकीय (निजी स्कूल) और राज्य बोर्ड से सम्बद्ध मदरसों में कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा कल यानी 6 मार्च 2024 से आयोजित की जाएगी। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा एमपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा ढाई घंटे की अवधि के लिए एक पाली में कराई जाएगी।

एमपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 कक्षा 5वीं के लिए 13 मार्च और कक्षा 8वीं के लिए 14 मार्च को संपन्न होगी। बताया गया कि शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होगी। स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट मध्य प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश में इस वर्ष 1,14,956 सरकारी, प्राइवेट स्कूल और मदरसों के लगभग 25,51,818 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं, इनमें से 203 निजी स्कूलों के 6,621 छात्रों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार अलग से भाषा विषय के प्रश्न-पत्र तैयार किए गए हैं।

मध्य प्रदेश में कक्षा 5वीं और कक्षा 8वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए राज्य भर में लगभग 12 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एमपी बोर्ड परीक्षा में सरकारी विद्यालयों के छात्रों के साथ ही निजी स्कूल और मदरसों के भी विद्यार्थी शामिल होंगे।

Also readMPBSE 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए निर्देश जारी

राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि स्कूलों से कम से कम दूरी पर परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिससे छात्रों को कोई समस्या न हो। साथ ही इन परीक्षा केन्द्रों पर स्कूलों की क्षमता के अनुसार विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने बताया कि सभी स्कूलों के प्रत्येक विद्यार्थी को इन परीक्षाओं में शामिल कराने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कक्षा 5वीं या 8वीं का कोई विद्यार्थी किसी कारण से परीक्षा तिथि तक पंजीकृत नहीं हो पाया, तो उसे भी परीक्षा में शामिल करने के लिए केन्द्र अध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों के विवरण को परीक्षा के बाद पोर्टल पर दर्ज किया जायेगा।

धनराजू एस ने आगे बताया कि परीक्षाओं के संचालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आईटी पोर्टल तैयार किया है। इसके माध्यम से परीक्षा का संचालन और समस्त व्यवस्थाएं ऑनलाइन की गई हैं। इसी पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्राध्यक्षों की मेंपिंग आदि कार्यों के संपादन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नंबर और प्रवेश-पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान की गई है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications