JEE Advanced AAT Result 2024: जेईई एडवांस एएटी रिजल्ट आज शाम 5 बजे jeeadv.ac.in पर होगा जारी

जेईई एडवांस एएटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आईआईटी बीएचयू, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की में बीआर्क कार्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा।

जेईई एडवांस एएटी 2024 परीक्षा 12 जून को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)जेईई एडवांस एएटी 2024 परीक्षा 12 जून को आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | June 14, 2024 | 09:01 AM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) आज यानी 14 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा- एडवांस आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट 2024 के परिणाम की घोषणा करेगा। JEE एडवांस AAT रिजल्ट लिंक 2024 आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर शाम 5 बजे सक्रिय कर दिया जाएगा।

जेईई एडवांस्ड एएटी स्कोरकार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। जेईई एडवांस एएटी 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र आईआईटी वाराणसी, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की में BArch प्रोग्राम में प्रवेश ले सकेंगे।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास की ओर से जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन 12 जून को किया गया था। जेईई एडवांस एएटी एग्जाम एक पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की गई थी।

Also readNEET Supreme Court Hearing: 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द, 23 जून को दोबारा होगी परीक्षा, पढ़ें पूरी खबर

जेईई एडवांस 2024 की संयुक्त कार्यान्वयन समिति एएटी उत्तीर्ण करने के लिए कट-ऑफ अंक तय करेगी। जेईई एएटी कट-ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही योग्य माना जाएगा। संस्थान ने बताया कि, आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) में उम्मीदवारों के लिए कोई अलग रैंकिंग नहीं होगी।

जेईई एडवांस एएटी के लिए सीटों का आवंटन जेईई एडवांस 2024 में श्रेणीवार अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) के आधार पर किया जाएगा। केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को ही बीआर्क कार्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट संस्थान की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

JEE Advanced AAT: पात्रता मानदंड

बीआर्क प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1. कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा में अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित होना चाहिए।
  2. न्यूनतम पांच विषयों के साथ कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की हो तथा कम से कम 75% अंक प्राप्त किए हों।
  3. एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवार न्यूनतम 65% अंकों के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  4. न्यूनतम पांच विषयों के साथ कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए तथा संबंधित बोर्ड में सफल उम्मीदवारों की श्रेणीवार शीर्ष 20 प्रतिशत में शामिल होना चाहिए।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications