Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ में साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा परीक्षा पैटर्न

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के लिए पहली बार पंजीकृत छात्र ही दूसरी बार बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)छत्तीसगढ़ में साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | February 28, 2024 | 09:34 AM IST

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का बड़ा फैसला लिया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर ने कहा कि अब से छत्तीसगढ़ बोर्ड भी साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। छत्तीसगढ़ बोर्ड पहली बार बोर्ड परीक्षा मार्च महीने में आयोजित करेगा जबकि दूसरी बार बोर्ड परीक्षा जून-जुलाई महीने में आयोजित की जाएगी।

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के लिए पहली बार पंजीकृत छात्र ही दूसरी बार बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे। छत्तीसगढ़ बोर्ड का यह फैसला केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उस घोषणा के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगले शैक्षणिक सत्र से बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए 1 से 23 मार्च तक आयोजित की जाएगी। इसमें 10वीं की परीक्षा 2 से 18 मार्च के बीच होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 से 23 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी।

Also readCBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025-26 से साल में दो बार होगी आयोजित, शिक्षा मंत्री की घोषणा

फेल विद्यार्थी को मिलेगा दूसरा मौका

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने कहा कि पहली बोर्ड परीक्षा के बाद छात्रों को दूसरी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए दोबारा आवेदन पत्र भरना होगा। इसके जरिए बोर्ड कंपार्टमेंट और परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दूसरा मौका देगा। छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में सफल होने वाले छात्र एक या दो विषयों या दो से अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा वे छात्र भी दूसरी बार बोर्ड परीक्षा में भाग ले सकेंगे, जिन्होंने पहली बार बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था, लेकिन शामिल नहीं हो पाए थे। दूसरी बार, बोर्ड परीक्षा का परिणाम दोनों परीक्षाओं में विषयवार प्राप्त उच्च अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। बोर्ड जल्द इसके लिए परीक्षा पैटर्न भी जारी करेगा।

अगले सत्र से दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं

नई शिक्षा नीति के तहत देश में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्र साल में दो बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का नियम सीबीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों में लागू होगा, जबकि यह राज्य बोर्ड पर निर्भर करता है कि वह इस नियम को अपने यहां लागू करता है या नहीं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications