CSIR NET Result 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट श्रेणीवार परिणाम घोषित, csirhrdg.res.in पर करें चेक

एचआरडीजी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। इसमें अभ्यर्थियों के रोल नंबर और रैंक दी गई है।

सीएसआईआर यूजीसी नेट का परिणाम 12 सितंबर को जारी किया गया था। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | October 15, 2024 | 10:09 AM IST

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास समूह (एचआरडीजी) ने 25, 26 और 27 जुलाई को आयोजित जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप / असिस्टेंट प्रोफेसर, जून-2024 के लिए श्रेणीवार परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार एचआरडीजी की आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in के माध्यम से जारी परिणाम की जांच कर सकते हैं।

एचआरडीजी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। जिन अभ्यर्थियों का रोल नंबर और रैंक पीडीएफ फाइल में दिया गया है, उन्होंने सीएसआईआर जेआरएफ योजना के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है।

Background wave

CSIR NET June 2024 Cut-off: श्रेणी 1 के लिए 1,963 अभ्यर्थी सफल

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) की श्रेणी 1 के लिए कुल 1,963 उम्मीदवारों ने सीएसआईआर नेट जून 2024 परीक्षा उत्तीर्ण की है और वे सहायक प्रोफेसर के पद के लिए भी पात्र हैं। 11 छात्रों ने केवल जेआरएफ के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जेआरएफ योजना के तहत 1,875 उम्मीदवारों ने जेआरएफ के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की है। सहायक प्रोफेसर और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए श्रेणी 2 के तहत कुल 3,172 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया है।

दूसरी ओर, श्रेणी 3 के लिए 10,969 उम्मीदवार पात्र हैं, जो केवल पीएचडी प्रवेश के लिए है। सीएसआईआर एचआरडीजी पात्रता प्रमाण पत्र जारी करने और फेलोशिप की वैधता से संबंधित निर्देशों को अलग से अधिसूचित करेगा।

Also readCSIR UGC NET 2024 Result: सीएसआईआर यूजीसी नेट परिणाम csirnet.nta.ac.in पर जारी, ऐसे करें चेक

CSIR NET Result 2024: पीएचडी प्रवेश के लिए निर्देश

पीएचडी में प्रवेश के लिए श्रेणी-2 और श्रेणी-3 के उम्मीदवारों द्वारा नेट में प्राप्त अंक जून-2024 सीएसआईआर-यूजीसी नेट परिणाम की तिथि से एक वर्ष के लिए मान्य होंगे। पीएचडी प्रवेश के लिए नेट का परिणाम प्राप्त अंकों के साथ प्रतिशत में घोषित किया जाएगा।

पीएचडी प्रवेश में श्रेणी-2 और श्रेणी-3 के योग्य उम्मीदवारों के लिए नेट के अंकों को 70% वेटेज मिलेगा, जबकि 30% वेटेज साक्षात्कार या मौखिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगा, जो संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान द्वारा आयोजित की जाएगी।

पीएचडी में प्रवेश नेट अंकों और साक्षात्कार/मौखिक परीक्षा में प्राप्त अंकों की संयुक्त योग्यता के आधार पर होगा। श्रेणी-1, श्रेणी-2 और श्रेणी-3 के लिए पात्रता और आयु सीमा सूचना बुलेटिन में दी गई है। सहायक प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश के लिए पात्रता यूजीसी नियमों के अनुसार है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications