CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को ओईसीएमएस पोर्टल अपडेट करने के दिए निर्देश

बोर्ड ने कहा कि ओईसीएमएस पोर्टल दिन-प्रतिदिन अपडेट नहीं करने पर उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की तैयारी के दौरान बोर्ड को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होगी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होगी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Abhay Pratap Singh | March 13, 2024 | 08:44 PM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के दौरान प्रधानाचार्य और परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को प्रतिदिन ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम (ओईसीएमएस) पोर्टल अपडेट करने का निर्देश दिया है। वहीं, बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने वाले और परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्रों की भी रिपोर्ट मांगी है।

सीबीएसई ने कहा कि जारी निर्देश के बावजूद कई परीक्षा केंद्रों द्वारा अभी तक ओईसीएमएस पोर्टल में परीक्षा डेटा अपडेट नहीं किया गया है। डेटा अपडेट नहीं करने पर उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन की तैयारी के दौरान बोर्ड को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बताया गया कि जानकारी का उपयोग एकीकृत भुगतान प्रणाली (आईपीएस) द्वारा विभिन्न पदाधिकारियों को देय राशि की गणना करने के लिए भी किया जाएगा।

बोर्ड ने निर्देश देते हुए कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की गई है। कई परीक्षा केंद्रों द्वारा ओईसीएमएस पोर्टल पर दी जाने वाली जानकारी अभी तक पेंडिग है। सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि सभी केंद्र अधीक्षकों को ओईसीएमएस पोर्टल पर जानकारी अपडेट करना अनिवार्य है।

Also readCBSE Open Book Exam: सीबीएसई ओपन बुक एग्जाम की शुरुआत कुछ स्कूलों से प्रयोग के तौर पर की जाएगी

सीबीएसई ने कहा कि, “बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में विभिन्न स्तरों पर लाखों पदाधिकारी शामिल होते हैं। परीक्षाओं के बेहतर प्रबंधन और पर्यवेक्षण के लिए दिन-प्रतिदिन की परीक्षाओं से संबंधित रिकॉर्ड का उचित रखरखाव और ऑनलाइन अपडेशन काफी महत्वपूर्ण है।” बताया गया कि पोर्टल पर डेटा अपडेट न होने के चलते परेशानी काफी बढ़ गई है।

सीबीएसई सर्कुलर में कहा गया है कि पोर्टल केवल अनुपस्थित विवरण जमा करने के लिए नहीं है। इसे परीक्षा केंद्र पर प्रतिदिन जमा करना होगा, भले ही केंद्र पर कोई अनुपस्थित न हो। सीबीएसई बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया गया। सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज यानी 13 मार्च को समाप्त हो गई, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होगी।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications