UP Board Result 2024: यूपीएमएसपी ने छात्रों को अंक बढ़ाने को लेकर साइबर ठगों से सावधान रहने की अपील की

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों और उनके अभिभावकों को साइबर ठगों की कॉल आने पर जिला विद्यालय निरीक्षक को जानकारी देनी होगी।

यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्रों को पास कराने का दावा करने वाले साइबर ठगों से सावधान किया है। (प्रतीकात्मक-पिक्सेल्स)यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्रों को पास कराने का दावा करने वाले साइबर ठगों से सावधान किया है। (प्रतीकात्मक-पिक्सेल्स)

Abhay Pratap Singh | April 4, 2024 | 07:52 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपीएमएसपी) ने यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्रों और उनके अभिभावकों को साइबर ठगों से सावधान रहने की अपील की है। कहा गया कि कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों को अंक बढ़ाने का लालच देकर साइबर अपराधियों द्वारा ठगी की जा सकती है।

यूपीएमएसपी ने आज यानी 4 अप्रैल को जारी नोटिस में बताया कि फेल छात्रों को पास कराने का प्रलोभन देकर साइबर ठगों द्वारा फोन कॉल पर धन की मांग की जाएगी। यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा में शामिल छात्र व उनके अभिभावक ऐसे किसी भी ठगों के बहकावे में न आएं।

सेक्रेटरी माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड ने सोशल साइट ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर जानकारी देते हुए बताया कि, “अंक बढ़ाने और पास कराने के लिए फोन कॉल्स आने पर छात्र और उनके अभिभावकों को मामले की जानकारी तत्काल जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक को देनी होगी।”

Also readUP Board Result 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट कॉपियों का मूल्यांकन पूरा; इन वेबसाइट्स पर जारी होंगे नतीजे

बोर्ड द्वारा जारी सूचना में कहा गया कि, “गत वर्षों में भी ऐसी घटनाओं के प्रति जनसामान्य को सचेत करते हुए इस प्रकार की ठगी का प्रयास करने वाले साइबर ठगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई थी। छात्र और अभिभावक ऐसे किसी भी फोन कॉल्स पर ध्यान न दें।”

यूपीएमएसपी द्वारा यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित की गई थी। यूपी बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था। जिनमें से यूपी बोर्ड माध्यमिक परीक्षा 2024 के लिए 29,47,311 छात्रों ने और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के लिए 25,77,997 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया।

हाल ही में यूपी बोर्ड सचिव ने बताया कि कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन 12 दिनों में पूरा कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द यूपी बोर्ड माध्यमिक और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम 2024 जारी किए जाएंगे। आधिकारिक घोषणा के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट up.results.nic.in पर रिजल्ट देख सकेंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications