JEE Main Paper 2 Result 2024: जेईई मेन बीआर्क-बी प्लानिंग रिजल्ट जल्द, आंसर की jeemain.nta.ac.in पर जारी

एनटीए की तरफ से जेईई मेन परीक्षा 2024 के जनवरी सत्र का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित किया गया था। जेईई मेन 2024 पेपर 2 बी.आर्क और बी.प्लानिंग के लिए परीक्षा 24 जनवरी को आयोजित की थी। परीक्षा भारत के बाहर 21 शहरों सहित देश भर के 291 शहरों में स्थित 544 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

जेईई मेन 2024 पेपर 2 रिजल्ट जल्द होगा जारी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)जेईई मेन 2024 पेपर 2 रिजल्ट जल्द होगा जारी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | March 5, 2024 | 10:29 AM IST

नई दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की तरफ से जेईई मेन पेपर 2 का रिजल्ट किसी भी समय जारी किया जा सकता है। इससे पहले एनटीए ने जेईई मेन पेपर 2 की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

एनटीए ने जेईई मेन 2024 पेपर 2 की प्रोविजनल आंसर की 7 फरवरी को जारी की थी और उम्मीदवारों को 9 फरवरी तक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने का मौका दिया था। एनटीए की तरफ से जारी फाइनल आंसर आपत्तियों पर विचार करने के बाद ही जारी की गई है। फाइनल आंसर की में कोई प्रश्न नहीं हटाया गया है।

परीक्षा तिथि और पैटर्न

जेईई मेन 2024 पेपर 2 बीआर्क और बीप्लानिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए 24 जनवरी को आयोजित किया गया था। सत्र 1 में जेईई मेन पेपर 2 की परीक्षा 400 अंकों के लिए आयोजित की गई थी। जेईई मेन बीआर्क और बीप्लानिंग पेपर के प्रश्न पत्र में तीन खंड थे। गणित और योग्यता परीक्षा दोनों पेपरों के लिए सामान्य थी और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती थी। हालाँकि, बीआर्क पेपर का ड्राइंग टेस्ट पेन-पेपर आधारित था और बीप्लानिंग पेपर में योजना-आधारित प्रश्न शामिल थे।

Also read JEE Main Paper 2 Answer Key: जेईई मेन पेपर 2 फाइनल आंसर की बीआर्क, बीप्लानिंग के लिए जारी, nta.ac.in पर देखें

जेईई मेन पेपर 2 के लिए 74,002 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से जनवरी 2024 में आयोजित जेईई मेन पेपर 2 परीक्षा में 55,493 उम्मीदवार उपस्थित हुए। परीक्षा में शामिल रहे उम्मीदवारों को अब रिजल्ट का इंतजार है।

मार्किंग स्कीम

  • एमसीक्यू : प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक का नकारात्मक अंक
  • संख्यात्मक मूल्य वाले उत्तर वाले प्रश्न : प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक और गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं।
  • ड्राइंग टेस्ट : 100 अंकों में से दो प्रश्नों का मूल्यांकन किया जाता है।

जेईई मेन में 2 पेपर होते हैं। पेपर 1 आईआईटी, एनआईटी जैसे संस्थानों के बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है, जबकि पेपर 2 बीआर्क और बीप्लानिंग पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications