IIT Jodhpur Admissions 2024: आईआईटी जोधपुर के पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, पात्रता जानें

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर के पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2024 तय की गई है।

आईआईटी जोधपुर GATE और JAM स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')आईआईटी जोधपुर GATE और JAM स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा। (स्त्रोत-आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | March 19, 2024 | 03:42 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर (आईआईटी जोधपुर) ने एमटेक और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईआईटी जोधपुर पीजी प्रवेश 2024 के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iitj.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आईआईटी जोधपुर पीजी में प्रवेश के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2024 तय की गई है। आईआईटी जोधपुर ने एमटेक, पीएचडी आवेदन पत्र संस्थान के विभागों और स्कूलों में विभिन्न स्पेशलाइजेशन के लिए जारी किया है।

GATE और JAM परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। बताया गया कि पिछले वर्षों की तुलना में, विभिन्न श्रेणियों और कार्यक्रमों में स्वीकार किए गए आवेदकों के न्यूनतम और अधिकतम GATE स्कोर में वृद्धि देखी गई है।

Also readIIT Jodhpur: आईआईटी जोधपुर के शोधकर्ताओं ने जमीन, हवा और पानी में चलने वाले हाइब्रिड वाहन का प्रोटोटाइप बनाया

IIT Jodhpur PG Admissions 2024: शैक्षणिक योग्यता

  1. इंजीनियरिंग या साइंस में स्नातक की डिग्री (4-वर्षीय कार्यक्रम) या साइंस, एमसीए, फार्मेसी, चिकित्सा विज्ञान, कृषि विज्ञान और पशु चिकित्सा विज्ञान/ संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  2. आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60% अंकों में डिग्री होनी चाहिए।
  3. इसके अलावा रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/ एसटी और पीडी वर्ग के उम्मीदवार न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों में परीक्षा पास की हो।
  4. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

IIT Jodhpur PG 2024: पाठ्यक्रम

  • आईआईटी जोधपुर में रोबोटिक्स और मोबिलिटी सिस्टम, इंटेलिजेंट कम्युनिकेशन सिस्टम, मटेरियल इंजीनियरिंग, बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर-फिजिकल सिस्टम, सेंसर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स में एमटेक जैसे विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों में छात्र प्रवेश ले सकते हैं।
  • प्रस्तावित अन्य कार्यक्रमों में रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी, डिजिटल मानविकी और कम्प्यूटेशनल सामाजिक विज्ञान में एमएससी कार्यक्रम, डेटा और कम्प्यूटेशनल विज्ञान, भौतिकी और मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में एमएससी-एमटेक कार्यक्रम शामिल हैं।
  • बफ़ेलो यूनिवर्सिटी और अल्बानी विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के सहयोग से आईआईटी जोधपुर में पीएचडी छात्रों के लिए संयुक्त डिग्री कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications