IBA 2024: बैंक कर्मियों के वार्षिक वेतन में होगी 17 प्रतिशत की वृद्धि, 5 दिन काम करने की मंजूरी का इंतजार

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि बैंकिंग उद्योग के लिए यह फैसला एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इससे बैंक कर्मियों और अधिकारियों को फायदा मिलेगा।

भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी यूनियनों की बैठक। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)भारतीय बैंक संघ और बैंक कर्मचारी यूनियनों की बैठक। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | March 11, 2024 | 12:27 PM IST

नई दिल्ली : बैंक कर्मचारी यूनियनों और भारतीय बैंक संघ ने 17 प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि पर सहमति व्यक्त की है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को प्रति वर्ष लगभग 8,284 करोड़ रुपये अधिक खर्च करने होंगे। नवंबर 2022 से शुरू होने वाली इस वेतन वृद्धि से लगभग 8 लाख बैंक कर्मचारियों को फायदा होगा। इस समझौते से पूरे भारत में बैंक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी।

सभी शनिवारों को छुट्टियों के रूप में मान्यता देने के लिए ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन द्वारा एक संयुक्त नोट पर सहमति व्यक्त की गई है। हालांकि यह सरकार की मंजूरी के अधीन है और संशोधित कार्य घंटे मंजूरी के बाद ही लागू होंगे। नया वेतनमान 8088 अंक के अनुरूप महंगाई भत्ता और अतिरिक्त भार को मिलाकर तैयार किया गया है। नया वेतन समझौता महिला कर्मचारियों को चिकित्सा प्रमाणपत्र की आवश्यकता के बिना प्रति माह एक दिन की बीमारी की छुट्टी का अधिकार भी देता है।

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि बैंकिंग उद्योग के लिए यह फैसला एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। क्योंकि आईबीए और यूएफबीयू,आईबीओए, एआईबीएएसएम और बीकेएसएम ने बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन के संबंध में 9वें संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Also read BPSC Teacher Recruitment 2024: बिहार में हेड टीचर के 40,247 पदों पर भर्ती, 11 मार्च से शुरू होगा आवेदन

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने बताया कि 31 अक्टूबर को या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र लोगों को एसबीआई सहित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन या पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त मासिक अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications