CBSE 10th Result 2024: सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं संपन्न, जानें रिजल्ट पर क्या है अपडेट

सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं संपन्न 13 मार्च को संपन्न हो गई हैं। अब परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा।

सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | March 14, 2024 | 02:23 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हुई थी। जबकि 13 मार्च को समाप्त हो गई। अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है। परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

सीबीएसई ने इस बार दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्र बनाए थे, जिनमें 5,80,192 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। सीबीएसई की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होती है, इसलिए सभी परीक्षार्थियों को 10 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। भारत के अलावा, सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 26 देशों में आयोजित की गई थी।

मई में जारी हो सकता है रिजल्ट

पिछले साल बोर्ड ने 14 फरवरी से 21 मार्च तक कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित की थी और परिणाम 12 मई को घोषित किए गए थे। इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई 10वींं का रिजल्ट अप्रैल से मई के महीने में जारी कर सकता है। परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटपर समय-समय पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा। इससे कम नंबर आने पर हालांकि कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

प्रैक्टिकल परीक्षा 31 मार्च तक

इस बीच, बोर्ड ने 10वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने की समय सीमा बढ़ा दी है। जिन स्कूलों ने अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं की है, वे 31 मार्च तक ऐसा कर सकते हैं। स्कूलों को 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए व्यावहारिक परीक्षा, परियोजना कार्यों और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है।

Also read CBSE Exam 2024: निजी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा के लिए केंद्राधीक्षक बाहरी परीक्षक की नहीं करेंगे नियुक्ति

बोर्ड द्वारा निजी छात्रों के प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी दिशा निर्देश में कहा गया कि क्षेत्रीय कार्यालयों को प्रायोगिक परीक्षाओं की योजना के बारे में सूचित किया जाएगा। वहीं, छात्रों को परीक्षा की तारीख और समय के बारे में जल्द जानकारी दी जाएगी।

दिशा निर्देश में कहा गया कि जिन छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन किया जाना है, उन सभी छात्रों की कक्षा-वार और विषय-वार सूची परीक्षा केंद्र के केंद्र अधीक्षक को तैयार करनी होगी। प्राइवेट छात्रों को अपनी पिछली मार्कशीट और प्रवेश पत्र के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख और समय पर अपने परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्ट करना होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications