CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा मधुमेह पीड़ित छात्रों के लिए खास निर्देश, चॉकलेट लाने की छूट

बोर्ड की आधिकारिक गाइडलाइन के अनुसार, टाइप-1 डायबिटीज वाले छात्र पारदर्शी बैग या बॉक्स में विशिष्ट वस्तुएं ला सकते हैं।

मधुमेह से पीड़ित छात्र चॉकलेट ला सकेंगे (विकिमीडिया कॉमन्स)मधुमेह से पीड़ित छात्र चॉकलेट ला सकेंगे (विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | February 9, 2024 | 11:23 AM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने टाइप-1 मधुमेह पीड़ित छात्रों के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने परीक्षा अनुभव को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से मधुमेह पीड़ित छात्रों को परीक्षा स्थल पर पारदर्शी पानी की बोतलें, फल, चॉकलेट समेत कई चीजें ले जाने की अनुमति दी है।

बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक दिशानिर्देश जारी किया है। बोर्ड के अनुसार, टाइप -1 मधुमेह पीड़ित छात्रों को परीक्षा हॉल में विशिष्ट वस्तुओं को पारदर्शी थैली या बॉक्स में सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की अनुमति दी जाएगी।

छात्रों को शुगर टेबलेट्स, चॉकलेट, कैंडी, केले, सेब, संतरे जैसे फल, सैंडविच और उच्च-प्रोटीन आहार जैसे स्नैक आइटम, साथ ही निर्धारित दवाएं और 500 मिलीलीटर पानी की बोतल लाने की अनुमति होगी।

इसके अतिरिक्त, पीड़ित छात्रों को CBSE Board Exam 2024 में ग्लूकोमीटर, ग्लूकोज परीक्षण स्ट्रिप्स, निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) मशीनें, फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग (एफजीएम) मशीनें और इंसुलिन पंप भी लाने की अनुमति है।

CBSE Board Exams 2024 कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए CBSE Board Admit Card पहले ही जारी कर दिया है।

Also readCBSE Admit Card 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं एडमिट कार्ड 2024 जारी, जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया

एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। नियमित छात्र यूजर आईडी, पासवर्ड और सुरक्षा पिन जैसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, बोर्ड ने छात्रों को संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त करने का निर्देश दिया है। छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड पर स्कूल प्रिंसिपल के हस्ताक्षर अनिवार्य हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications